टमाटर के इस्तेमाल से दूर हो जाती है पिंपल्स की समस्या

टमाटर के इस्तेमाल से दूर हो जाती है पिंपल्स की समस्या

आज के इस प्रदूषण भरे वातावरण में स्किन का सही तरीके से ध्यान रखना बहुत मुश्किल हो गया है. लगातार बढ़ते प्रदूषण और गलत खानपान के कारण ज्यादातर लड़कियां पिंपल्स की समस्या से परेशान रहती हैं. कुछ लड़कियां पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मार्केट में मिलने वाले कॉस्मेटिक प्रोडक्ट या दवाइयों का इस्तेमाल करती हैं. जिससे उनके चेहरे के पिंपल्स को दूर हो जाते हैं पर पिंपल्स के निशान चेहरे पर रह जाते हैं. 

टमाटर हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. टमाटर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो पिंपल्स की समस्या को जड़ से खत्म करने में मदद करते हैं. टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और  विटामिन इ मौजूद होते हैं. चेहरे पर टमाटर का रस लगाने से त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं और पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिलता है. 

पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक टमाटर को बीच से काट लें. अब कटे हुए भाग को अपने चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर मसाज करें. बाद में अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. रोजाना ऐसा करने से आपकी पिंपल्स और दाग धब्बों की समस्या दूर हो जाएगी. 

अगर आप कम समय में पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो टमाटर को पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपको पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

 

जिद्दी स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को दूर करते हैं ये उपाय

चेहरे के दाग धब्बों को दूर करते हैं यह टिप्स

गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए अपनाएं यह घरेलू नुस्खे