ताजमहल की फोटो से घरों में आ सकती है समस्या
ताजमहल की फोटो से घरों में आ सकती है समस्या
Share:

जाने अनजाने में हम कुछ ऐसी तस्वीर या शोपीस अपने घर में ले आते हैं, जिससे 
घर का वातावरण प्रभावित होने लगता है। घर के सदस्यों पर भी इसका दुष्प्रभाव पड़ने लगता है और हम इससे अनजान ही रहते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर हम इन बातों पर अमल करें तो अपने और अपने परिवार के जीवन को बेहतर बना सकते हैं। 

भले ही लोग ताजमहल को प्‍यार का प्रतीक मानकर इसकी तस्वीर अपने घर पर रखते हों, लेकिन ताजमहल में शाहजहां ने अपनी बीवी मुमताज की समाधि बनवाई थी। इसलिए अपने घर पर न तो ताजमहल का कोई फोटो लगाएं और न ही ताजमहल का कोई शोपीस रखें। यह मौत की निशानी और निष्क्रियता का प्रतीक मानी जाती है।

नृत्य करते नटराज की मूर्ति लगभग हर क्‍लासिकल डांसर के घर पर रखी मिलती है। इसके भी दो पहलू हैं। जहां एक ओर शिव अपने नृत्य में कला का रूप दिखा रहें हैं तो वहीं दूसरी ओर यह नृत्‍य विनाश का प्रतीक भी माना जाता है। वास्तु में कहा जाता है कि ऐसी मूर्ति को अपने घर पर रखने से बचना चाहिए। 

एक और छवि है जिसे आपको अपने घर पर नहीं रखना चाहिए। यह है डूबती हुई नाव की तस्वीर। वास्तु के अनुसार डूबती हुई नाव की तस्वीर घर में लगाने से यह परिजनों के बीच संबंध को बिगाड़ती है। इसलिए अगर आपके घर में ऐसी कोई तस्वीर है तो तुरंत इसे घर से निकाल फेंकिए।

अगर आपके घर में पानी का फुहारा लगा है तो उसे निकाल दें, क्‍योंकि यह बहाव को दर्शाता है। वास्तु शास्त्र में माना जाता है कि ऐसा होने पर आपके पास पैसा ज्‍यादा दिनों तक रुकने वाला नहीं है। समय के साथ पैसा भी बह जाएगा।

कुछ लोगों को घरों में जंगली जानवरों की फोटो या शोपीस लगाने का शौक होता है। वास्तु में माना जाता है कि जंगली जानवरों के फोटो या शोपीस लगाने से परिजनों के स्वभाव में हिंसक प्रवृत्ति बढ़ती है। घर में पूजाघर होना बेहद जरूरी है। पूजाघर होने से परिवार के लोगों को सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -