भारत की वो जगह, जहां हमेशा ही होती रहती है बारिश
भारत की वो जगह, जहां हमेशा ही होती रहती है बारिश
Share:

भारत के मेघालय राज्य का एक छोटा सा शहर मावसिनराम अपनी लगातार बारिश के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे पृथ्वी पर सबसे अधिक बारिश वाली जगह का खिताब दिलाता है। बंगाल की खाड़ी के पास स्थित, मावसिनराम नमी से भरी हवाओं से लाभान्वित होता है, जिसके परिणामस्वरूप उल्लेखनीय रूप से उच्च स्तर की वर्षा होती है। इस अनोखी खासियत ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपनी जगह पक्की कर ली है।

इस क्षेत्र की बंगाल की खाड़ी से निकटता 11,871 मिलीमीटर की औसत वार्षिक वर्षा के साथ इसकी उच्च आर्द्रता में योगदान करती है। इसे परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, मावसिनराम में वार्षिक वर्षा इतनी अधिक होती है कि यह ब्राजील के रियो डी जनेरियो में प्रतिष्ठित क्राइस्ट द रिडीमर प्रतिमा की ऊंचाई को पार कर जाती है, जो 30 मीटर है। 1985 में, शहर में असाधारण 26,000 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई, जिसने अपने आप में एक रिकॉर्ड स्थापित किया।

चेरापूंजी को पार करना
विशेष रूप से, मावसिनराम ने अपने नजदीकी समकक्ष चेरापूंजी को पीछे छोड़ दिया है, जो सिर्फ 15 किलोमीटर दूर स्थित है। चेरापूंजी, जो एक समय पृथ्वी पर सबसे अधिक बारिश वाले स्थान के रूप में प्रसिद्ध था, में मावसिनराम की तुलना में सालाना लगभग 100 मिलीमीटर कम वर्षा होती है। यह मावसिनराम को उच्चतम वर्षा स्तर के मामले में नया नेता बनाता है।

ऐतिहासिक महत्व
जबकि चेरापूंजी अभी भी अगस्त 2014 में आश्चर्यजनक रूप से 26,470 मिलीमीटर के साथ एक महीने में सबसे अधिक वर्षा का रिकॉर्ड रखता है, मासिनराम लगातार पूरे वर्ष में सबसे अधिक वर्षा वाले स्थान के रूप में स्थान पर है। पिछले 30 वर्षों का ऐतिहासिक डेटा मावसिनराम की विश्व स्तर पर सबसे आर्द्र स्थान के रूप में स्थिति को मजबूत करता है।

अन्य वर्षा-संभावित क्षेत्र
मावसिनराम और चेरापूंजी के अलावा, उत्तर-पश्चिमी कोलंबिया के दो गांव, लेइरो और लोपेज़ डी मिके, भी दुनिया के सबसे नम स्थानों के खिताब के लिए दावेदार हैं। कोलंबिया के इन गांवों में हर साल लगभग 300 दिनों तक लगातार बारिश होती है।

मासिनराम की असाधारण जलवायु परिस्थितियाँ इसे एक आकर्षक स्थान और दुनिया भर में विविध मौसम पैटर्न का प्रमाण बनाती हैं। पृथ्वी पर सबसे अधिक बारिश वाले स्थान के रूप में इसका लगातार शासन, इसके वर्षा रिकॉर्ड के ऐतिहासिक महत्व के साथ मिलकर, उस अद्वितीय मौसम संबंधी घटना को रेखांकित करता है जो इस भारतीय शहर को अलग करती है। जैसा कि हम दुनिया भर में मौसम की चरम स्थितियों का पता लगाते हैं, मासिनराम प्रकृति की विस्मयकारी शक्ति और परिवर्तनशीलता के प्रमाण के रूप में खड़ा है।

दर्द से राहत पाने के लिए सिर्फ पेनकिलर जरूरी नहीं, सेकेंडों में भी मिल सकती है राहत

इस कारण से, महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक समय तक रहती हैं जीवित!

आज से ही खाली पेट घी में भीगे खजूर का सेवन शुरू कर दें, एक हफ्ते के अंदर दिखने लगेगा फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -