भारत के लोग इन पांच अंधविश्वासों को काफी मानते है
भारत के लोग इन पांच अंधविश्वासों को काफी मानते है
Share:

आज ज्यादातर लोग अपनी जिदंगी को अंधविश्वास पर  ही गुजार देते है। जबिक इन अंधविश्वास से होता कुछ भी नही है। फिर भी लोगों की मानसिकता  बन चुकी है। इतना ही नही यह लोग अंधिवश्विासों को धर्म के साथ भी जोड देते है। आज हम आपकों कुछ ऐसे अंधविश्वास से  अवगत  करा रहेे जिन्हें आज ज्यादातर लोग धर्म के साथ जोडकर मानते भी है। 

कई लोगों का मानना है कि बिल्ली रास्ता काट दे तो आगे ना जाएं जबिक कई लोगों का मानना है कि कुतें के रोने से अनहोनी होती हैं इतना ही नही इस तरह के और भी कई अंधविश्वास है जो लोग काफी ज्यादा मानते है। 

1. बिल्लीः यदि काली बिल्ली रास्ता काट देती है तो ज्यादातर लोग रूक जाते है,और कुछ देर बाद वहां से जाते है। यह लोग कितने भी जल्दी में क्यो ना हो फिर भी यह इस तरह के अंधविश्वास को मानते है। वर्तमान समय में आज इस प्रकार के कई अंधविश्वासों ने लोगों को जकड़ रखा है।

2. नींबू-मिर्ची 
आज ज्यादातर लोग अपने घर और दुकानों के सामने नींबू-मिर्ची लटका लेते हैं। लोगों का मानना है कि मिर्चो के साथ नींबू को लटकाने से बुरी नजर नही पड़ती हैं और घर में या व्यवसाय में सुख-समृध्दि भी आती है। 

3.कुता यदि रोता है तो घर के लिए अशुभ होता है,कई लोगों का मनाना है कि यदि घर के सामने कुत्ता रोता है। तो घर में कोई बड़ी समस्या आने वाली है 

4. हिन्दू धर्म में झाडू को लक्ष्मी मानना
हिन्दू धर्म में मान्यता है कि शाम या रात में झाडू नही लगाई जाती है। इसलिए रात में झाडू नहीं लगानी चहिए। यदि आप शाम या रात में झाडू लगायेगें तो आप के घर की लक्ष्मी जा सकती है। आज हमारे देश में इतने पढ़े लिखे लोग हैं फिर भी मंगलवार-गुरूवार को बाल कटवाना अशुभ मानते हैं। इतना ही नही कई लोगों का मानना है कि शनिवार को भी बाल नही कटवाना चहिए क्योकि ऐसा करना अशुभ होता है। 

5. जूते- चप्पल 
अगर घर के बाहर रखे जूते  या चप्पल उल्टे हो जांए तो उन्हें तुरंत सीधा कर देते है। ऐसा ना करने पर आपकी किसी से लड़ाई हो सकती है। ऐसा लोगों का अंधविश्वास है। इतना ही नही कई जगह पर तो लोग जूता चप्पल से नजर भी उतारते है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -