खेल जगत में यादगार रहा भारत के लिए बीता वर्ष
खेल जगत में यादगार रहा भारत के लिए बीता वर्ष
Share:

इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेंचुरियन टेस्ट का अंतिम दिन था, 30 दिसंबर 2022 भारत ने मेज़बान टीम को 113 रन की करारी शिकस्त देकर वर्ष का यादगार अंत किया। यह न सिर्फ सेंचुरियन पार्क में इंडिया की पहली जीत थी, बल्कि यह भारतीय खेल परिद्दश्य में एक ऐतिहासिक और रिकॉर्ड-तोड़ साल की शुरुआत कर दी है। भारत ने 2022 में अलग-अलग खेल विधाओं में कई कीर्तिमान रचे और कई रिकॉर्ड भी तोड़ दिए है।

यह साल भले ही इंडियन पुरुष क्रिकेट टीम के लिये सराहनीय नहीं रहा हो, लेकिन कुछ यादगार पल क्रिकेट-प्रेमियों के मस्तिष्क में सदा-सदा के लिये छप चुके है। इंडिया के यशस्वी सूर्य, सूर्य कुमार यादव ने T20 क्रिकेट के अंबर पर चढ़कर पूरी दुनिया को अपनी रोशनी का कायल भी कर चुके है। वह एक वर्ष में 1000 से अधिक T20 रन बनाने वाले केवल दूसरे बल्लेबाज बन चुके है, जबकि उन्होंने 68 छक्के जड़कर टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक वर्ष में सर्वाधिक छक्के जड़ने का रिकॉडर् भी अपने नाम भी कर चुके है। सूर्य कुमार ने न सिफर् इस साल 1164 रन बनाये, बल्कि यह काम उन्होंने 187.46 के आश्चर्यचकित कर देने वाले स्ट्राइक रेट के साथ किया। 

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर पाकिस्तान के विरुद्ध खेली गयी विराट कोहली की पारी भी बीते वर्ष न सिर्फ इंडिया बल्कि क्रिकेट की दुनिया के सबसे यादगार पलों में से एक रही। वर्ल्ड कप के बड़े मंच के दबाव में बनाये गये 82 रनों को न सिर्फ कोहली ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक कहा है, बल्कि वेस्ट इंडीज के दिग्गज क्रिकेटर डैरेन गंगा ने इस पारी को T20 क्रिकेट की सर्वश्रेष्ठ पारियों में रखा। इस पारी की मदद से ही कोहली ने अपने करियर का पहला ‘आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ' पुरस्कार भी अपने नाम कर लिया है। 

IPL 2023 से बाहर हुए ऋषभ पंत, तो कौन होगा दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान ?

भारत के एकलौते क्लब ने दी फुटबॉल के किंग को श्रद्धांजलि, मोहन बागान में होगा पेले गेट

रोनाल्डो के हाथ लगी बड़ी उपलब्धि, हर साल मिलेंगे इतने करोड़

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -