नए संसद भवन को 'मोदी मल्टीप्लेक्स' कहना चाहिए, यह भयभीत करने वाला स्थान - कांग्रेस नेता जयराम रमेश का दावा
नए संसद भवन को 'मोदी मल्टीप्लेक्स' कहना चाहिए, यह भयभीत करने वाला स्थान - कांग्रेस नेता जयराम रमेश का दावा
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने आज शनिवार (23 सितंबर)  को कहा कि नए संसद भवन को "मोदी मल्टीप्लेक्स या मोदी मैरियट" कहा जाना चाहिए क्योंकि यह "प्रधानमंत्री के उद्देश्यों को अच्छी तरह से साकार करता है।'' वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि उन्हें पुराने संसद भवन की याद आती है और उन्हें नया भवन "क्लॉस्ट्रोफोबिक" (भयभीत करने वाला स्‍थान) और "भूलभुलैया जैसा" लगता है। 

जयराम रमेश ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, 'इतने प्रचार के साथ लॉन्च किया गया नया संसद भवन वास्तव में पीएम के उद्देश्यों को अच्छी तरह से साकार करता है। इसे मोदी मल्टीप्लेक्स या मोदी मैरियट कहा जाना चाहिए। चार दिनों के बाद, मैंने देखा कि दोनों सदनों के अंदर और लॉबी में बातचीत और बातचीत ख़त्म हो गई थी। यदि वास्तुकला लोकतंत्र को मार सकती है, तो संविधान को दोबारा लिखे बिना भी प्रधानमंत्री पहले ही सफल हो चुके हैं।' नए और पुराने संसद भवन के बीच अंतर बताते हुए कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि नए भवन के हॉल आरामदायक नहीं हैं और एक-दूसरे को देखने के लिए दूरबीन की जरूरत होती है।

 

उन्होंने कहा कि, 'एक दूसरे को देखने के लिए दूरबीन की आवश्यकता होती है, क्योंकि हॉल बिल्कुल आरामदायक या कॉम्पैक्ट नहीं होते हैं। पुराने संसद भवन की न केवल एक विशेष आभा थी, बल्कि यह बातचीत की सुविधा भी प्रदान करता था। सदनों, सेंट्रल हॉल और गलियारों के बीच चलना आसान था। यह नया संसद को सफल बनाने के लिए आवश्यक जुड़ाव को कमजोर करता है।' जयराम रमेश ने आगे कहा कि, 'दोनों सदनों के बीच त्वरित समन्वय अब बेहद बोझिल है। पुरानी इमारत में, यदि आप खो गए थे, तो आपको अपना रास्ता फिर से मिल जाएगा क्योंकि यह गोलाकार था। नई इमारत में, यदि आप रास्ता भूल जाते हैं, तो आप भूलभुलैया में खो जाते हैं। पुरानी इमारत आपको जगह और खुलेपन का एहसास देती थी जबकि नई इमारत लगभग क्लौस्ट्रफ़ोबिक (भयभीत करने वाला स्‍थान) है।'

कांग्रेस नेता ने नए संसद भवन को दर्दनाक और पीड़ादायक बताते हुए कहा कि संसद में घूमने का आनंद खत्म हो गया है। उन्होंने कहा कि, 'संसद में बस घूमने का आनंद गायब हो चुका है। मैं पुरानी बिल्डिंग में जाने के लिए उत्सुक रहता था। नया कॉम्प्लेक्स दर्दनाक और पीड़ादायक है। मुझे यकीन है कि पार्टी लाइनों से परे मेरे कई सहकर्मी भी ऐसा ही महसूस करते हैं। मैंने सचिवालय के कर्मचारियों से यह भी सुना है कि नए भवन के डिज़ाइन में उन्हें अपना काम करने में मदद करने के लिए आवश्यक विभिन्न कार्यात्मकताओं पर विचार नहीं किया गया है। ऐसा तब होता है जब इमारत का उपयोग करने वाले लोगों के साथ कोई परामर्श नहीं किया जाता है।' उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि, "शायद 2024 में सत्ता परिवर्तन के बाद नए संसद भवन का बेहतर उपयोग किया जा सकेगा।" नए संसद भवन का उद्घाटन 28 मई को हुआ था। हालांकि, संसद में आधिकारिक प्रवेश 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के अवसर पर था।

भारत-जापान के सहयोग से बनेगा 'हाई स्पीड रेलवे', न्यूयॉर्क में अपने जापानी समकक्ष से मिले विदेश मंत्री जयशंकर

अब 21 साल से अधिक उम्र की अविवाहित बहनों को भी मिलेगा लाडली बहना योजना का लाभ, CM शिवराज ने किया बड़ा ऐलान

दानिश अली को झप्पी, उदयनिधि पर चुप्पी ! क्या राहुल गांधी की 'मोहब्बत की दुकान' में हिन्दुओं के लिए कोई जगह नहीं ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -