यूपी के इस शहर में बदले जाएंगे कई सेक्टरों के नाम! ये है बड़ी वजह
यूपी के इस शहर में बदले जाएंगे कई सेक्टरों के नाम! ये है बड़ी वजह
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (UP) के ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) के रिहायशी सेक्टरों के नाम परिवर्तित किए जा सकते हैं। अल्फा, बीटा, गामा, डेल्टा आदि की जगह नाम सेक्टर एक, दो, तीन, चार जैसे संख्यात्मक अंकों के आधार पर रखने की तैयारी है। इस प्रस्ताव को अमलीजामा पहनाने के लिए प्राधिकरण ने समिति भी गठित कर दी है।

आपको बता दें कि कमेटी ग्रेटर नोएडा के लोगों से भी सुझाव लेगी। तत्पश्चात, इसे आखिरी रूप दिया जाएगा। 1991 में ग्रेटर नोएडा के गठन के पश्चात् सेक्टरों के नाम अल्फा, बीटा, गामा, डेल्टा, Omicron, म्यू, ज्यू, चाई-फाई, पाई आदि रखे गए थे। कई स्थानों पर इन सेक्टरों के आस-पास संख्यात्मक अंकों वाले सेक्टर भी बसा दिए गए। मसलन, रिहायशी सेक्टर स्वर्णनगरी के पास ही सेक्टर-36 और 37 बसा दिया गया।

इसी प्रकार सेक्टर एक, दो, तीन तथा सेक्टर 10, 12 ग्रेटर नोएडा वेस्ट में हैं। इनके बीच के कई अंक वाले सेक्टर हैं ही नहीं। इस कारण लिखने, बोलने एवं समझने में बहुत असमंजस के हालात रहते है। इन सेक्टरों के लोकेशन का अनुमान नहीं लग पाता है। इसे ध्यान में रखते हुए प्राधिकरण इन सेक्टरों के नाम परिवर्तित करने पर विचार कर रहा है। ध्यान हो कि बृहस्पतिवार को सीईओ नरेंद्र भूषण की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिसमें ACEO दीप चंद्र तथा अमनदीप डुली सहित सभी वरिष्ठ अफसर सम्मिलित हुए। मीटिंग में इन नामों को परिवर्तित करने पर सहमति बन गई। हालांकि जितने भी औद्योगिक सेक्टर हैं, उनके नाम ईकोटेक से रहेंगे। संस्थागत एवं IT सेक्टरों के नाम नॉलेज पार्क वन, टू, थ्री, फोर से ही रहेंगे। इसके अतिरिक्त टेकजोन नाम समाप्त किए जाएंगे। रिहायशी सेक्टरों के नाम सेक्टर-एक, दो, तीन, चार जैसे संख्यात्मक अंकों से होंगे। इनके लागू होने के पश्चात् संपत्ति की लीज डेड होने पर नए नाम के साथ ही कोष्ठक में पुराने नाम भी लिखे जाएंगे जिससे कोई असमंजस के हालात पैदा ना हो।

नेपाल के प्रधानमंत्री तीन दिवसीय भारत दौरे पर रवाना

बेनकाब हुई PM मोदी को मारने की साजिश, धमकी भरे ईमेल में हुआ ये हैरतंअगेज खुलासा

कल से शुरू होगी भारत-नेपाल के बीच ट्रेन, ये चीजें होगी अनिवार्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -