नेपाल के प्रधानमंत्री तीन दिवसीय भारत दौरे पर रवाना
नेपाल के प्रधानमंत्री तीन दिवसीय भारत दौरे पर रवाना
Share:

 

काठमांडू : नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा चार मंत्रियों, उद्योगपतियों, पत्रकारों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों की एक टीम के साथ तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर शुक्रवार को भारत पहुंचे. पिछले साल जुलाई में पदभार ग्रहण करने के बाद देउबा की देश के बाहर यह पहली यात्रा है। उनके साथ प्रधानमंत्री की पत्नी आरजू राणा देउबा भी हैं।

वह भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात करके अपने दौरे की शुरुआत करेंगे और फिर भाजपा मुख्यालय जाएंगे, जहां वह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य से मुलाकात करेंगे। वह उस शाम बाद में नई दिल्ली में नेपाली दूतावास में एक समारोह में भारत में रह रहे नेपाली प्रवासियों से मिलेंगे और उनसे बातचीत करेंगे।

शनिवार को देउबा हैदराबाद हाउस में अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी से मिलेंगे और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे, जो इस यात्रा का मुख्य आकर्षण होगा। अधिकारियों के अनुसार, मोदी और देउबा आधिकारिक तौर पर कुर्था-जयनगर रेलवे लाइन का उद्घाटन करेंगे और दोनों नेताओं के बीच अन्य प्रमुख मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

भारत ने रेलवे ट्रैक के निर्माण पर 10 अरब रुपये का निवेश किया है। सितंबर 2020 में भारत से नेपाल पहुंचने के लगभग डेढ़ साल बाद, 13 फरवरी से, दोनों ट्रेनों ने  दौड़ शुरू कर दी है।

पाकिस्तान के विपक्ष ने इमरान खान को 'देश के लिए खतरा' घोषित किया

चीनी ऋणों के पुनर्भुगतान पर पाकिस्तान रुपया सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने अफगान में मानवीय प्रतिक्रिया के लिए तत्काल कार्रवाई करने का आह्वान किया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -