यहां पर है जानलेवा गार्डन, पौधो को मात्र सूंघ लेने से चली जाती है मनुष्य की जान
यहां पर है जानलेवा गार्डन, पौधो को मात्र सूंघ लेने से चली जाती है मनुष्य की जान
Share:

विश्व में ऐसे कई अजब-गजब स्थान हैं, जो मनुष्य के लिए बहुत भयावह है। ऐसी ही जगह है इंग्लैंड के नॉर्थम्बरलैंड शहर में उपस्थित Alnwick गार्डन, जहां अगर आप घूमने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको बहुत सतर्कता बरतनी होगी। यहां बहुत छोटी भूल आपकी जान ले सकती है। यही वजह है कि इस पार्क में मजबूत लोहे के द्वार हैं तथा 24 घंटे पार्क कड़ा पहरा देते हैं। आइये जानते हैं, कि क्या है इस मैदान में क्यों बिना गार्ड के प्रवेश की मंजूरी नहीं है।

वही नॉर्थम्बरलैंड शहर में उपस्थित Alnwick गार्डन बहुत ही सुन्दर है। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित कर लेता है, मगर यहां के सुन्दर वृक्ष आपको मार भी सकते हैं। इस जहरीले पार्क में कुछ पौधे बहुत सुन्दर होने के साथ ही घातक भी हैं। ये वृक्ष इतने बेहतरीन नजर आते हैं कि उनके नुकसानदायक होने की कल्पना करना भी कठिन है। कई वृक्षों के जहरीले गुणों तथा उपयोगिता के बारे में यहां खबर भी दी गई है। इस पार्क में आप बगैर गाइड के एंट्री नहीं कर सकते हैं।

वजह है कि ये पार्क जानलेवा जहरीले वृक्षों से भरा पड़ा है। इसकी चेतावनी द्वार पर बने खतरे के निशान के माध्यम से दी गई है। द्वार पर स्पष्ट लिखा गया है कि ये पेड़-पौधे आपकी जान ले सकते हैं। इसके साथ-साथ वे यह सुझाव देना भी नहीं भूलते हैं कि इन वृक्षों को न तो हाथ लगाएं तथा न हीं उन्हें सूंघे। इस पार्क में कुछ वनस्पतियां ऐसी हैं जिन्हें केवल छूने मात्र से बुखार आ सकता है या मौत भी हो सकती है। इसलिए बगीचे के द्वार को प्रत्येक शाम को बंद कर दिया जाता है तथा इसकी निगरानी 24 घंटे सुरक्षाकर्मियों द्वारा की जाती है। 

ओमान के सुल्तान और महामहिम रविवार को सऊदी अरब की करेंगे यात्रा

'2 से अधिक बच्चे तो न सरकारी नौकरी मिलेगी, न चुनाव लड़ सकेंगे..', योगी सरकार का ड्राफ्ट तैयार

तालिबान के राज में नरक बन जाएगा अफ़ग़ानिस्तान, सबसे ज्यादा महिलाओं पर होगा जुल्म

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -