कम हाइट दे रही करियर में परेशानी तो अपनाये ये उपाय
कम हाइट दे रही करियर में परेशानी तो अपनाये ये उपाय
Share:

tyle="text-align:justify">बहुत से लोगों की इच्छा होती है कि वो मॉडलिंग की दुनिया में अपनी किस्मत आजमाएं लेकिन छोेटा कद होने के कारण उनका यह सपना अधूरा रह जाता है। अगर आपकी हाइट भी कम है और इसे लंबा करना चाहते हैं तो कुछ खास आसनोंं की मदद से इसे बढ़ाया जा सकता है लेकिन इसके लिए आपको यह व्यायाम नियमित तौर पर करने पड़ेगें। आइए जानें लंबाई बढ़ाने वाले व्यायामों के बारे में। 
 
1.ताड़ासन
 
इस आसन को रोजाना दिन में 10-12 बार करने से फायदा मिलेगा। इसके लिए जमीन पर आसन बिछा कर दोनों पैरों को आपस में मिला कर खड़े हो जाएं और दोनों हाथ बगल में रख कर अपने शरीर का वजन सामान रखें। इसके बाद दोनों हथेलियों की अंगुलियों को मिलाकर सिर के ऊपर तक धीरे-धीरे ले जाएं लेकिन हाथों को बिल्कुल सीधा रखें। सांस लेते हुए हाथों को सिर के ऊपर तक खींचें और पैरों की एडियों को भी ऊपर तक उठाएं।कुछ देर रुकने के बाद सांस छोड़ते हुए हाथों को वापस सिर के ऊपर ले आएं।
 
2.भुजंगासन
 
इसके लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं और अब दोने हाथों के सहारे शरीर के ऊपर की और उठाएं।ध्यान रखें कि इसे करते समय एडियां जमील पर टिकी रहें। अब शरीर के बाकी हिस्से को बिना हिलाए-डुलाए चेहरे को बिल्कुल ऊपर की ओर करें। इसी पोजीशन में कुछ देर तक रहें। 
 
3.शीर्षासन

 
इस आसन को करने के लिए प्रैक्टिस की बहुत जरूरत होती है। इसमें सिर के बल जमीन पर उलटा खड़ा होना पड़ता है। 
 
4.पशिचमोत्सान
 
यह आसन सेहत से जुड़ी कई तरह की परेशानियों से निजात दिलाने के लिए लाभदायक है। सबसे पहले जमीन पर सीधे बैठ जाएं और पैरों को फैला कर एक सीध में बैठ जाएं। दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं और कमर को बिल्कुल सीधा रखें। इसके बाद झुककर दोनों हाथों से पैरों के दोनों अंगूठे पकड़ने की कोशिश करें। ध्यान रहे इस दौरान आपके घुटने न मुड़ें और न ही आपके पैर जमीन से ऊपर उठें।
 
5.लटकना या बास्केटबॉल
 
रोज लटकने से भी हाईट लंबी होती है। बास्केटबॉल खेलने से भी हड्डियों पर दबाव पड़ता है जिससे वे खिंचती हैं और आपकी लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -