साउथ की एक्ट्रेस 'महानती' ने सेट किया था यह ट्रेंड
साउथ की एक्ट्रेस 'महानती' ने सेट किया था यह ट्रेंड
Share:

दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योग के स्वर्ण युग के दौरान फिल्मों में अभिनय करने वाली अलौकिक और अविश्वसनीय रूप से प्रतिभाशाली अभिनेत्री सावित्री, भारतीय सिनेमा इतिहास में सबसे सम्मानित और पोषित नामों में से एक है। वह न केवल एक अद्भुत अभिनेत्री थीं, बल्कि उन्होंने समान काम के लिए समान वेतन के लिए लड़कर उद्योग में अन्य महिलाओं के लिए भी मार्ग प्रशस्त किया। यही बात उनकी विरासत को और भी प्रभावशाली बनाती है। सावित्री ने उस समय समानता और सशक्तिकरण के प्रतीक के रूप में काम किया जब महिला कलाकार अक्सर अपने पुरुष समकक्षों की तुलना में कम पैसा कमाती थीं। इस लेख में, हम "महानती" (महान अभिनेत्री) के रूप में सावित्री के असाधारण जीवन और करियर का पता लगाते हैं, जिन्होंने व्यवसाय में क्रांति ला दी।

दक्षिण भारतीय सिनेमा का स्वर्ण युग, जिसमें अक्किनेनी नागेश्वर राव (एएनआर) और नंदामुरी तारक रामा राव (एनटीआर) जैसे सितारों का वर्चस्व था, 20वीं सदी के मध्य में शुरू हुआ। इस दौरान महिला कलाकारों को अक्सर सहायक भूमिकाओं में लिया जाता था और उन्हें अपने पुरुष समकक्षों की तुलना में बहुत कम वेतन मिलता था।

हालाँकि, सावित्री, एक ऐसी अभिनेत्री जो यथास्थिति को चुनौती देती थी और समान प्रतिभा के लिए समान वेतन की मांग करती थी, इस व्यापक लैंगिक असमानता के बीच उभरी।

6 दिसंबर, 1935 को आंध्र प्रदेश में जन्मी सावित्री ने अभिनय के लिए प्राकृतिक प्रतिभा के शुरुआती लक्षण दिखाए। फिल्म निर्माता तुरंत उनकी सुंदरता, अनुग्रह और असाधारण अभिनय क्षमताओं की ओर आकर्षित हो गए। 1950 में, उन्होंने तेलुगु फिल्म "संसारम" से अभिनय की शुरुआत की।

प्रत्येक प्रदर्शन के साथ एक शानदार अभिनेत्री के रूप में सावित्री की प्रतिष्ठा बढ़ती गई। वह अपनी अभिव्यंजक आंखों, त्रुटिहीन संवाद अदायगी और बहुमुखी प्रतिभा की बदौलत आसानी से हल्की-फुल्की कॉमेडी से तीव्र नाटकों में स्विच करने में सक्षम थी।

सावित्री में आत्म-सम्मान की प्रबल भावना थी, जिसने उन्हें शीघ्र ही प्रसिद्धि पाने में मदद की। वह समझ गई थी कि वह एएनआर और एनटीआर जैसे पुरुष अभिनेताओं के समान ही प्रतिभाशाली और लोकप्रिय है, और वह इस तरह से मुआवजा पाने के लिए दृढ़ थी।

सावित्री अनुबंध वार्ता के दौरान समान वेतन की अपनी मांग पर अड़ी थी और उसे जितना लगता था कि वह उसकी हकदार थी, उससे कम कुछ भी स्वीकार नहीं करती थी। उनके अडिग रवैये ने व्यवसाय को हिलाकर रख दिया और महिलाओं के लिए वेतन समानता का एक मानक स्थापित किया।

जब सावित्री स्क्रीन पर आईं तो वह किसी जादू से कम नहीं थीं। खुशी, दुख, प्रेम और निराशा सहित विभिन्न प्रकार की भावनाओं को व्यक्त करने की अपनी क्षमता के कारण वह सभी उम्र के दर्शकों के बीच एक प्रिय व्यक्ति बन गईं। उनके करिश्मा और अभिनय प्रतिभा ने फिल्म निर्माताओं और दर्शकों दोनों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

उन्होंने एएनआर और एनटीआर के साथ कई फिल्मों में अभिनय किया और उनकी ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री ने सिनेमाघरों में बड़ी भीड़ खींची। लैंगिक रूढ़िवादिता से परे प्रदर्शन के कारण सावित्री ने एक समर्पित अनुयायी विकसित किया।

अपनी असाधारण अभिनय क्षमताओं के अलावा, सावित्री का करियर उस समय महिला अभिनेताओं के बारे में पूर्वकल्पित धारणाओं को चुनौती देने की उनकी इच्छा से अलग था। उन्होंने मजबूत, स्वतंत्र किरदार निभाकर पारंपरिक लैंगिक भूमिकाओं और अपेक्षाओं को चुनौती दी।

उन्होंने "माया बाजार" जैसी फिल्मों में कथा को आगे बढ़ाने और अपने पुरुष सह-कलाकारों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया, जहां उन्होंने दमयंती की प्रतिष्ठित भूमिका निभाई। सावित्री की कहानियों के पात्र आभूषणों से कहीं अधिक थे; वे कथानक के लिए आवश्यक थे।

दो दशकों से अधिक समय तक चले अपने शानदार करियर के दौरान, सावित्री 260 से अधिक तेलुगु, तमिल और कन्नड़ फिल्मों में दिखाई दीं। उन्हें अपने काम के लिए कई सम्मान और पुरस्कार मिले, जिससे भारतीय सिनेमा के एक आइकन के रूप में उनकी स्थिति मजबूत हुई।

"देवदासु," "मिसम्मा," "गुंडम्मा कथा," और "मूगा मनासुलु" जैसी सदाबहार फिल्मों में उनका प्रतिष्ठित प्रदर्शन आज भी याद किया जाता है। उद्योग में लैंगिक समानता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और अपनी कला के प्रति उनका प्यार हर प्रदर्शन में स्पष्ट था।

सावित्री की विरासत स्क्रीन से कहीं आगे तक जाती है। वह न केवल फिल्म उद्योग में अग्रणी थीं, बल्कि उनके बाद आने वाली महिला अभिनेताओं की पीढ़ियों के लिए भी प्रेरणा थीं। समान वेतन की उनकी मांग और इससे कम पर समझौता करने से इनकार करने के कारण भविष्य की अभिनेत्रियां अपने मूल्य के लिए खड़ी होने में सक्षम हुईं।

सावित्री के जीवन और करियर का सम्मान करने वाली "महानती" नामक एक जीवनी फिल्म 2018 में रिलीज़ हुई थी। फिल्म के माध्यम से फिल्म देखने वालों की एक नई पीढ़ी को सावित्री की असाधारण यात्रा से फिर से परिचित कराया गया, जिसमें कीर्ति सुरेश थीं।

भारतीय सिनेमा की "महानती" के रूप में जानी जाने वाली सावित्री एक पावरहाउस थीं, जिन्होंने फिल्म उद्योग में लैंगिक वेतन अंतर को कम किया। उन्होंने अपनी असाधारण प्रतिभा, अडिग संकल्प और समान वेतन से कम कुछ भी स्वीकार करने से इनकार के साथ बॉलीवुड और उससे परे महिला अभिनेताओं के लिए एक मानक बनाया। सावित्री की विरासत अंतर्निहित असमानताओं का मुकाबला करने की प्रतिभा और दृढ़ विश्वास की क्षमता का प्रमाण है। अभिनेताओं और निर्देशकों की पीढ़ियाँ सिनेमा में उनके योगदान और लैंगिक समानता के लिए उनकी वकालत से प्रेरित होती रहती हैं, जो उन्हें लगातार याद दिलाती है कि सच्ची प्रतिभा की कोई सीमा नहीं होती।

सरकार से पहले बॉलीवुड की ये अदाकारा बदलना चाहती थीं देश का नाम, शेयर की पोस्ट

अनुष्का शर्मा और विराट कोहली को लेकर अनुराग कश्यप ने कही ये बड़ी बात

सनी देओल के अलावा तारा सिंह के रोल में जंचेगा कौन सा एक्टर? अनिल शर्मा ने लिया इस स्टार का नाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -