नहीं रहे सोवियत संघ के अंतिम राष्ट्रपति, इस वजह से हुआ निधन
नहीं रहे सोवियत संघ के अंतिम राष्ट्रपति, इस वजह से हुआ निधन
Share:

मॉस्को: सोवियत संघ के पूर्व राष्ट्रपति मिखाइल गोर्बाचेव का 91 वर्ष की आयु में देहांत हो गया है। रूसी समाचार एजेंसी ने सेंट्रल क्लिनिकल अस्पताल के एक बयान के हवाले से कहा कि लंबी बीमारी के उपरांत उनका निधन हुआ।  जिसके साथ अब तक कोई अन्य जानकारी नहीं दी गई। मिखाइल ने बिना रक्तपात के शीत युद्ध को खत्म करा दिया था, लेकिन सोवियत संघ के पतन को रोकने में नाकाम रहे थे।

गोर्बाचेव सोवियत संघ के अंतिम राष्ट्रपति (1990-91) थे। गोर्बाचेव का जन्म 2 मार्च 1931 को एक गरीब परिवार में हुआ था। गोर्बाचेव स्टालिन के शासन में बड़े हुए और द्वितीय विश्व युद्ध में जर्मन कब्जे का अनुभव भी कर लिया है। युद्ध के उपरांत उन्होंने मास्को में कानून की पढ़ाई की थी। कम्युनिस्ट पार्टी में अपना करियर भी बनाया है।  उन्होंने साम्यवाद में सुधार करने की अपील की है। उन्होंने ग्लासनोस्ट (खुलेपन) और पेरेस्त्रोइका (परिवर्तन) की अवधारणाओं को पेश किया।

मिखाइल मेरे नायकों में से एक थे अरनॉल्ड: अरनॉल्ड ने मिखाइल गोर्बाचेव के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया- एक पुरानी कहावत है, “Never meet your heroes।” मुझे लगता है कि यह कुछ सबसे खराब सलाह है, जो मैंने सुनी है। मिखाइल गोर्बाचेव मेरे नायकों में से एक रहे। उनसे मिलना एक सम्मान और खुशी की बात बोली। मैं अविश्वसनीय रूप से भाग्यशाली था कि उन्हें एक दोस्त कहा। हम सभी उनके शानदार जीवन से सीख सकते हैं।

विश्व चैंपियनशिप से बाहर हुए शरत कमल

मासूम बच्चे ने बनाई गणपति बप्पा की खूबसूरत मूर्ति, वायरल हो रहा वीडियो

दुनिया के तीसरे सबसे रईस व्यक्ति बने गौतम अडानी, विश्व में बजा भारत का डंका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -