दुनिया के तीसरे सबसे रईस व्यक्ति बने गौतम अडानी, विश्व में बजा भारत का डंका
दुनिया के तीसरे सबसे रईस व्यक्ति बने गौतम अडानी, विश्व में बजा भारत का डंका
Share:

नई दिल्ली: अडानी समूह के मालिक गौतम अडानी अब भारत के साथ-साथ एशिया के भी सबसे बड़े रईस व्यक्ति बने हुए हैं। आज से कुछ वर्ष पूर्व भले ही दुनिया में बहुत सारे लोग उनका नाम नहीं जानते होंगे, मगर अभी पूरा विश्व अडानी को जान चुकी है। अब गौतम अडानी ने नेटवर्थ के मामले में नया रिकॉर्ड स्थापित कर दिया है। ब्लूमबर्ग के इंडेक्स के मुताबिक, अब अडानी पूरे विश्व के तीसरे सबसे रईस व्यक्ति बन गए हैं। अडानी ऐसा करने वाले पहले एशियाई कारोबारी हैं।

ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक, गौतम अडानी ने अब Louis Vuitton के CEO एवं चेयरमैन बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) को दौलत के मामले में पछाड़ दिया है। इंडेक्स के मुताबिक, अडानी की दौलत बढ़कर फिलहाल 137.4 बिलियन डॉलर हो गई है। अब अडानी ग्रुप से चेयरमैन से आगे केवल टेस्ला के CEO एलन मस्क और अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस का नाम हैं। बता दें कि एलन मस्क की नेटवर्थ अभी 251 बिलियन डॉलर है, जबकि बेजोस 153 बिलियन डॉलर के मालिक हैं।

बता दें कि बीते कुछ समय के दौरान अडानी की नेटवर्थ में जबरदस्त उछाल आया है। पूरे विश्व के शेयर बाजारों में बिकवाली का दौर आने के बाद भी अडानी की दौलत में लगातार इजाफा हो रहा है। ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक, अडानी टॉप-10 अमीरों की सूची में अकेले ऐसे व्यक्ति हैं, जिनकी संपत्ति बीते 24 घंटे के दौरान भी बढ़ी है। इस दौरान अडानी की दौलत में 1.2 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई  है। वहीं इस साल की बात करें तो अडानी के लिए यह साल बेहद भाग्यशाली साबित हुआ है। जनवरी से अब तक अडानी की संपत्ति में 60.9 बिलियन डॉलर और जुड़ चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि अडानी ने बर्नार्ड अर्नाल्ट को पछाड़ने से पहले माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स को गत माह पछाड़ कर इस सूची में चौथा स्थान हासिल किया था। गेट्स ने पिछले महीने अपनी संपत्ति का बड़ा हिस्सा समाजसेवा के कार्यों के लिए डोनेट कर दिया था, जिससे उनकी नेटवर्थ एक झटके में बहुत कम हो गई थी। हालांकि, अडानी ने भी 60 हज़ार करोड़ दान करने का ऐलान किया था। दूसरी तरफ अडानी की कंपनियों ने शेयर बाजार को मात देते हुए लगातार शानदार परफॉर्म किया है, जिससे उनकी दौलत में इजाफा हुआ है।  

एक साल में रिलायंस ने खोले 2000 से अधिक नए रिटेल स्टोर, जानिए मुकेश के बाद क्या बोली ईशा अंबानी

देश में जल्द शुरू होगी Jio 5G सर्विस, मुकेश अंबानी ने दी बड़ी अपडेट

अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों पर प्रतिबद्धता जताए जाने के कारण चीन के पास कम विकल्प हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -