ये ट्रेडमिल आपका वजन कम करने के लिए नही, बल्कि किसी और मकसद से बनाई गयी थी
ये ट्रेडमिल आपका वजन कम करने के लिए नही, बल्कि किसी और मकसद से बनाई गयी थी
Share:

एक्सरसाइज करते हैं आप ? अगर हां तो आप भी जिम में ट्रेड मिल का इस्तेमाल करते होंगे। हां,अक्सर लोग अपने वजन को घटने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं ,कुछ लोग सुबह सुबह जॉगिंग कर के ही वजन घटा लेते हैं। खैर,मुद्दे पर आते हैं,आप ट्रेडमिल का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन क्या जानते हैं इसको बनाने के पीछे क्या कारण था और इसका नाम ट्रेडमिल को पड़ा। नही पता होगा ,और ये सोच रहे होंगे कि एक्सरसाइज के लिए बनाया है और किस लिए बना है। लेकिन इसे बनाने के कारण कुछ और ही था। जानना चाहते हैं तो आइये पढ़िए ये आर्टिकल।

दरअसल, पहली शताब्दी में इसे Tread Wheel कहा जाता था। जी हाँ, उस समय इसका इस्तेमाल मेले के दौरान लोगों का मनोरंजन करने के लिए होता था। उस समय इस पर कई सारे कुत्ते हुआ करते थे जो इस पर दौड़ते थे।

और आपको बता दे कि इतिहासकारों के अनुसार, सन 1800 में ट्रेड मिल को घोड़े की शक्ति मापने के लिए किया जाता था। इस विधि को ही Horse Power कहा जाता है। फिर 1900 ईस्वी में इसे घरेलु काम के लिए इस्तेमाल होने लगी। और मज़े की बात तो ये है कि कहीं कहीं इसका इस्तेमाल कपडे सुखाने के लिए भी किया जाता है। जैसा की आप तस्वीर में देख सकते हैं।

ये हैं दुनिया की सबसे मेहेंगी ड्रिंक्स, जिनकी कीमत आपका सारा नशा उतार देगी

जल्द ही Japan में आएगी Invisible train

ये हैं दुनिया के सबसे लंबे Teenager

क्या कभी देखे हैं आपने ऐसे Super Fit जानवर ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -