गर्मी ने तोड़ा 121 सालों का रिकॉर्ड, मौसम विभाग बोला- लू और तपन से नहीं मिलेगी राहत
गर्मी ने तोड़ा 121 सालों का रिकॉर्ड, मौसम विभाग बोला- लू और तपन से नहीं मिलेगी राहत
Share:

नई दिल्ली: पूरे देश में होली के पहले से ही इस बार तापमान बढ़ने के साथ गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखाना शुरू कर दिया था. साथ ही मध्य मार्च से राजस्थान, गुजरात एवं मध्य प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में गर्म हवाएं यानी लू (Heat Wave) चल रही है. मौसम विभाग ने बताया है कि देश में इस साल तापमान में वृद्धि ने गर्मी का 121 वर्षों का रिकॉड तोड़ दिया है. 

IMD के मुताबिक, भारत ने 121 सालों में इस साल औसतन मार्च माह में अपने सबसे गर्म दिनों को दर्ज किया है, जिसमें पूरे देश में अधिकतम तापमान सामान्य से 1.86 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया है. यह रिकॉर्डतोड़ आंकड़ा उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अधिकतम तापमान में बड़े अंतर से प्रेरित था. IMD के अनुसार, भारत में इस साल औसतन मार्च माह में अपने सबसे गर्म दिनों को रिकॉर्ड किया है. आंकड़ों के अनुसार, 1901 के बाद से मार्च महीना सबसे गर्म दर्ज किया गया है. मार्च 2022 में देश का औसतन अधिकतम तापमान 33.01 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है. 

इस बीच मौसम विभाग ने कहा कि उत्‍तर और मध्‍य भारत में अभी लू और गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, पूरा अप्रैल महीना सूखा रहने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और आस-पास के इलाकों में अप्रैल के पहले हफ्ते में लू चलने के पूरे आसार हैं .

गर्मी में कर रहे हैं शादी तो इन हिल स्टेशनों में लें सात फेरे और मनाए हनीमून

'भारत को धमकाना बंद करे US, हमें आपकी जरुरत नहीं..', अमेरिकी दूतावास पर लगा पोस्टर

1 लाख लोगों को रोज़गार देगा यूपी का पहला मेगा टेक्सटाइल पार्क, 1000 एकड़ जमीन चिन्हित

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -