खत्म हुआ पार्लर का झंझट! इन ट्रिक्स से हटाएं फेशियल हेयर
खत्म हुआ पार्लर का झंझट! इन ट्रिक्स से हटाएं फेशियल हेयर
Share:

चेहरे के बालों को हटाना कई महिलाओं के लिए एक आम चिंता का विषय है, जिसके कारण अक्सर उन्हें मासिक आधार पर महंगे और दर्दनाक सैलून उपचार की ओर जाना पड़ता है। हालाँकि, ये तरीके केवल अस्थायी समाधान प्रदान करते हैं और आर्थिक रूप से बोझिल हो सकते हैं। दीर्घकालिक, लागत प्रभावी विकल्प की तलाश में, कई महिलाएं घरेलू उपचार की ओर रुख करती हैं। यहां, हम घरेलू उपचारों का चयन प्रस्तुत करते हैं जो चेहरे के बालों को आसान और दर्द रहित हटाने की पेशकश करते हैं।

हल्दी का पेस्ट:
हल्दी अपने कई त्वचा लाभों के लिए प्रसिद्ध है और त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में प्रमुख है। चेहरे के बालों को हटाने के लिए हल्दी का पेस्ट तैयार करने के लिए हल्दी पाउडर को दूध के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे के उन हिस्सों पर लगाएं जहां से बाल हटाना है। एक बार जब पेस्ट सूख जाए तो इसे धीरे-धीरे अपने हाथों से रगड़ें। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इसे त्वचा की देखभाल के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त बनाता है।

बेसन और गुलाब जल:
चेहरे के बालों को हटाने के लिए बेसन और गुलाब जल से बना पेस्ट एक और प्रभावी उपाय है। इन सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे के वांछित क्षेत्रों पर लगाएं। यह पेस्ट न सिर्फ अनचाहे बालों को हटाने में मदद करता है बल्कि त्वचा का रंग भी निखारता है। पेस्ट को चेहरे पर सूखने दें, फिर हल्के हाथों से रगड़कर हटा दें।

अंडे का मास्क:
अंडे का मास्क चेहरे के बालों को हटाने में भी मदद कर सकता है। एक अंडे को तब तक फेंटें जब तक वह झागदार न बन जाए। इस मास्क को सीधे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। सूखने पर मास्क उतार दें और अपना चेहरा धो लें। यह उपचार त्वचा को कसने में मदद करता है और इस प्रक्रिया में चेहरे के छोटे बालों को हटा देता है।

पपीता और हल्दी मास्क:
एक पके पपीते को मैश करके उसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर पपीते का पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट से चेहरे पर मसाज करें और धोने से पहले इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। पपीते में ऐसे एंजाइम होते हैं जो बालों के रोम को कमजोर करते हैं, जबकि हल्दी त्वचा पर बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करती है।

ये घरेलू उपचार सैलून उपचार से जुड़े दर्द और खर्च के बिना चेहरे के बालों को हटाने का एक प्राकृतिक और सौम्य समाधान प्रदान करते हैं। इन उपायों को अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करने से दीर्घकालिक लाभ हो सकते हैं, जिससे बार-बार सैलून जाने की आवश्यकता के बिना चिकनी और बाल-मुक्त त्वचा सुनिश्चित हो सकती है।

अगर आप रोजाना शराब पिएंगे तो लीवर के साथ ये अंग भी हो जाएंगे खराब!

अगर बच्चों को जंक फूड पसंद है तो बाहर की बजाय घर पर बनाएं होटल जैसा क्रिस्पी और क्रंची बर्गर, ध्यान दें रेसिपी

तलवों और एड़ियों के दर्द और सूजन को न करें नजरअंदाज, ये हो सकती है गंभीर बीमारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -