महान बहस: क्या आपको सूरजमुखी, कैनोला और वनस्पति तेलों को कुचलना चाहिए?

महान बहस: क्या आपको सूरजमुखी, कैनोला और वनस्पति तेलों को कुचलना चाहिए?
Share:

आज की स्वास्थ्य के प्रति जागरूक दुनिया में, यह बहस तेजी से प्रचलित हो गई है कि कौन सा खाना पकाने का तेल सबसे स्वास्थ्यप्रद है। सूरजमुखी, कैनोला और वनस्पति तेल आमतौर पर दुनिया भर की रसोई में पाए जाते हैं, लेकिन स्वास्थ्य पर उनके प्रभाव को लेकर चिंता बढ़ रही है। आइए यह जानने के लिए चर्चा में उतरें कि क्या ये तेल आपके पेंट्री में जगह के लायक हैं।

सूरजमुखी, कैनोला और वनस्पति तेलों को समझना

इससे पहले कि हम उनके स्वास्थ्य संबंधी प्रभावों का आकलन करें, आइए संक्षेप में समझें कि ये तेल क्या हैं:

सूरजमुखी का तेल

सूरजमुखी का तेल सूरजमुखी के बीजों से निकाला जाता है और आमतौर पर इसका उपयोग तलने, बेकिंग और सलाद ड्रेसिंग के लिए किया जाता है। इसके तटस्थ स्वाद और उच्च धूम्रपान बिंदु के लिए इसकी प्रशंसा की जाती है।

कैनोला का तेल

कैनोला तेल कैनोला पौधे के बीज से प्राप्त होता है, जो एक प्रकार का रेपसीड है। यह अपने हल्के स्वाद, बहुमुखी प्रतिभा और अपेक्षाकृत कम संतृप्त वसा सामग्री के लिए जाना जाता है।

वनस्पति तेल

शब्द "वनस्पति तेल" एक व्यापक श्रेणी है जिसमें आम तौर पर विभिन्न पौधों से प्राप्त तेलों का मिश्रण शामिल होता है, जैसे सोयाबीन, मक्का, कुसुम और सूरजमुखी तेल। इसकी संरचना निर्माता और क्षेत्र के आधार पर भिन्न हो सकती है।

इन तेलों से जुड़ा विवाद

जबकि सूरजमुखी, कैनोला और वनस्पति तेल वर्षों से कई रसोई घरों में मुख्य रहे हैं, हाल के शोध और स्वास्थ्य रुझानों ने उनके लाभों पर संदेह पैदा कर दिया है:

उच्च ओमेगा-6 फैटी एसिड सामग्री

इन तेलों के साथ मुख्य चिंताओं में से एक उनकी उच्च ओमेगा -6 फैटी एसिड सामग्री है। जबकि ओमेगा-6 फैटी एसिड स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं, अत्यधिक सेवन, विशेष रूप से ओमेगा-3 फैटी एसिड के संबंध में, सूजन और विभिन्न पुरानी बीमारियों का कारण बन सकता है।

प्रसंस्करण के तरीके

इन तेलों को निकालने के लिए उपयोग की जाने वाली प्रसंस्करण विधियाँ उनके पोषण संबंधी प्रोफ़ाइल को भी प्रभावित कर सकती हैं। कुछ तेल शोधन, ब्लीचिंग और दुर्गन्ध दूर करने वाली प्रक्रियाओं से गुजरते हैं, जो लाभकारी यौगिकों को छीन सकते हैं और हानिकारक रसायनों को शामिल कर सकते हैं।

संभावित स्वास्थ्य जोखिम

शोध से पता चलता है कि इन तेलों में पाए जाने वाले ओमेगा -6 फैटी एसिड का अधिक सेवन हृदय रोग, सूजन और कुछ कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हो सकता है। इसके अतिरिक्त, ट्रांस वसा की उपस्थिति, जो रिफाइनिंग प्रक्रिया के दौरान बन सकती है, स्वास्थ्य के लिए और अधिक जोखिम पैदा करती है।

स्वास्थ्यप्रद विकल्प

सूरजमुखी, कैनोला और वनस्पति तेलों से जुड़ी चिंताओं को देखते हुए, कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ स्वास्थ्यवर्धक विकल्प चुनने की सलाह देते हैं:

जैतून का तेल

मोनोअनसैचुरेटेड वसा और एंटीऑक्सीडेंट के उच्च स्तर के कारण एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल एक लोकप्रिय विकल्प है। यह विभिन्न स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा है, जिसमें हृदय स्वास्थ्य में सुधार और सूजन में कमी शामिल है।

नारियल का तेल

नारियल का तेल मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी) में समृद्ध है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जिसमें वसा जलने में वृद्धि और मस्तिष्क समारोह में सुधार शामिल है। हालाँकि, इसमें संतृप्त वसा की मात्रा अधिक है, इसलिए संयम महत्वपूर्ण है।

रुचिरा तेल

एवोकैडो तेल की उच्च मोनोअनसैचुरेटेड वसा सामग्री और एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुरता के लिए प्रशंसा की जाती है। यह उच्च तापमान पर खाना पकाने के लिए उपयुक्त एक बहुमुखी तेल है।

सूचित विकल्प बनाना

जबकि सूरजमुखी, कैनोला और वनस्पति तेल दशकों से रसोई के मुख्य उत्पाद रहे हैं, उभरते शोध से पता चलता है कि वे स्वास्थ्यप्रद विकल्प नहीं हो सकते हैं। उनके ओमेगा -6 फैटी एसिड सामग्री और प्रसंस्करण विधियों के बारे में चिंताओं ने कई लोगों को जैतून, नारियल और एवोकैडो तेल जैसे विकल्पों की तलाश करने के लिए प्रेरित किया है। अंततः, इष्टतम स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए खाना पकाने के तेल के बारे में जानकारीपूर्ण विकल्प बनाना आवश्यक है।

'हर व्यक्ति को योजनाओं का लाभ मिले, यही डबल इंजिन सरकार का लक्ष्य..', इन्वेस्टर्स समिट की ग्राउंडब्रेकिंग सेरेमनी में बोले पीएम मोदी

डाइटीशियन की सलाह: अपनी डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें, 40% हार्ट प्रॉब्लम्स से बचा सकेंगे बचाव

क्या आप भी सोने के लिए बदलते हैं करवट? तो आज ही बदल लें ये आदतें, वरना होगा नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -