सरकार ने किया बड़ा ऐलान, अब सड़कों पर दिखे जानवर तो लगेगा भारी जुर्माना
सरकार ने किया बड़ा ऐलान, अब सड़कों पर दिखे जानवर तो लगेगा भारी जुर्माना
Share:

छतरपुरः अक्सर देखा जाता है कि सड़कों पर कई लोग अपने जानवरों को आवारा छोड़ देते हैं मगर अब ऐसा करना महंगा पड़ सकता है। दरअसल, मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार इसे लेकर सख्त हो गई है। नए आदेश के तहत शिवराज सरकार ने अपने जानवरों को आवारा सड़क पर छोड़ने वाले व्यक्तियों पर जुर्माना रकम एक हजार रुपए से बढ़ाकर 5 हजार कर दी है। वहीं सरकार द्वारा आदेश जारी होने के पश्चात् छतरपुर नगर निगम ने भी आदेश के पालन के लिए कमर कस ली है। 

आपको बता दें कि यूपी विधानसभा चुनाव के चलते छुट्टा पशुओं की दिक्कत बड़ा चुनावी मुद्दा बनी थी। तत्पश्चात, देश के कई प्रदेशों में छुट्टा पशुओं की दिक्कत से निपटने के लिए कानून बनाने की घोषणा हुई थी। मध्य प्रदेश भी उन प्रदेशों में सम्मिलित है, जहां छुट्टा पशुओं की परेशानी के खिलाफ कानून बनाया गया है। इसी वर्ष अप्रैल में सरकार ने आवारा पशुओं की परेशानी से निपटने के लिए मध्यप्रदेश नगर पालिक विधि (संशोधन) अध्यादेश 2022 लाने का फैसला किया था। 

वही कानून के तहत मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के शहरी क्षेत्रों में पशुओं को आवारा छोड़ देने वाले पशुपालकों पर एक हजार रुपए जुर्माने का प्रावधान किया गया था। अध्यादेश में स्पष्ट किया गया है कि यदि कोई शख्स जानबूझकर या उपेक्षापूर्ण तरीके से अपने पशु को सार्वजनिक स्थान पर छोड़ देता है तथा इससे यदि किसी शख्स या उसकी संपत्ति को नुकसान पहुंचता है तो पशुपालक को एक हजार रुपए का जुर्माना देना होगा। अब सरकार ने इसी एक हजार के जुर्माने को बढ़ाकर 5 हजार करने का निर्णय लिया है। 

MP में लंपी वायरस की दहशत, जानिए इसके लक्षण और बचाव

गायों के दूध पर भी पड़ रहा लंपी वायरस का असर, पशुपालक परेशान, नहीं मिल रहा समाधान

काम देने के बहाने एक्ट्रेस को नामी शेयर ब्रोकर ने बुलाया होटल, फिर कमरे में ले जाकर...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -