खतरनाक रसेल वाइपर ने दिया 36 बच्चों को जन्म
खतरनाक रसेल वाइपर ने दिया 36 बच्चों को जन्म
Share:

मुंबई की एक रिसर्च इंस्टिट्यूट में साँपों की सबसे खतरनाक मानी जाने वाली प्रजाति रसेल वाइपर ने एक साथ 36 बच्चों को जन्म दिया है. इस रिसर्च सेण्टर में साँपों के जहर से एंटी वेनोम बनाने का कार्य किया जाता है, जिससे साँपों के काटे का इलाज किया जाता है. रिसर्च सेण्टर के अधिकारीयों ने बताया है कि सभी बच्चे पूरी तरह स्वस्थ हैं. 

रिचर्स संस्थान के डॉक्टर एन नाईक ने इस मामले पर जानकारी देते हुए कहा है कि आम तौर पर मादा रसेल वाईपर प्रजनन के दौरान एक बार में 20 से 30 बच्चों को जन्म देती है, लेकिन इस रसेल वाइपर ने 36 बच्चों को जन्म दिया है, जो कि अपनी ही तरह का एक अनूठा मामला है, इस तरह के केस आमतौर पर देखने में नहीं आते. 

आपको बता दें कि रसल वाइपर भारत के सभी सांपों में सबसे विषैला सांप रसल वाइपर ही है करैत के बाद, रसेल वाइपर सांप को हर साल होने वाली हजारों  मौतों के लिए ज़िम्मेदार माना जाता है, यह 4 फुट की औसत लंबाई के साथ भारत के चार सबसे खतरनाक सांपों में सबसे छोटा लकिन सबसे ख़तरनाक है. बताया जाता है कि इस सांप के काटने पर शख्स 15 से 20 मिनट के भीतर मर सकता है, लेकिन रिसर्च सेण्टर में इस सांप के जहर से कई मेडिसिन्स और एंटी वेनोम बनाए जाते हैं. 

अन्य रोचक ख़बरें:-

महिला के पेट में इतने बच्चे, दंग रह जाएंगे आप

जब बंदरों ने बरसाए बम घायल हुए लोग

मानसून में सेक्स करने से हो सकती है कई बीमारियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -