वित्तमंत्री ने बजट सत्र में इन बातों पर दिया जोर
वित्तमंत्री ने बजट सत्र में इन बातों पर दिया जोर
Share:

देश का आम बजट 2023 (Union Budget 2023) पेश होने में महज कुछ घंटों का वक़्त ही बचा हुआ है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) सुबह 11 बजे वित्त वर्ष 2023-24 का वित्तीय लेखा-जोखा शुरू हो चुका है. पूरे देश की निगाहें बजट में की जाने वाली घोषणाओं पर लग चुकी है. दरअसल, ये बजट मौजूदा सेंट्रल गवर्नमेंट का आखिरी पूर्ण बजट है. इस लिहाज से लोगों की अनुमान भी इससे अधिक है कि सरकार उन्हें क्या तोहफा देने जा रही है? 

वित्तमंत्री ने इन प्वाइंट्स पर दिया जोर-

बजट 2023 : वित्तमंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के बीच बजट के चार अहम प्वाइंट्स भी गिनवा सकते है। जिसमे महिलाओं का सशक्तिकरण, टूरिज्म के लिए एक्शन प्लान, विश्वकर्मा यानी कारीगरों के लिए पहल और ग्रीन ग्रोथ  को भी जोड़ा जा चुका है। बजट का जोर मुख्य रूप से इन चार बिंदुओं पर रहा।

कृषि ऋण के लिए 20 लाख रुपए उपलब्ध कराए जा रहे हैं। साथ ही, प्रधानमंत्री  मत्स्य संपदा योजना के अंतर्गत एक उप-योजना यह सुनिश्चित करती है कि तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोग इससे लाभान्वित भी होने वाले है।

ग्री क्रेडिट के लिए दिए 20 लाख करोड़-  वित्तमंत्री ने बोला है कि एग्रीकल्चर क्रेडिट (agriculture credit) की उपलब्धता में खासी वृद्धि की गई है। जिसके साथ साथ लिए 20 लाख करोड़ रुपये उपलब्ध भी करवाए जा चुके है। प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (PM Matsya Sampada Yojana) के एक सब-स्कीम के जरिये सुनिश्चित किया गया है कि समुद्र तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को इसका लाभ भी मिलने वाली है।

बजट सत्र में 'सुपर फूड' को मिली नई पहचान

अनोखे अंदाज में संसद पहुंचे राहुल गांधी, कांग्रेस नेताओं ने लगाए जिंदाबाद के नारे

बजट सत्र 2023 में अग्निवीरों के लिए किया गया खास एलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -