महादेव और श्री हरि से जुड़ा है कार्तिक पूर्णिमा का पर्व, जानिए इसकी पूजा विधि और महत्व
महादेव और श्री हरि से जुड़ा है कार्तिक पूर्णिमा का पर्व, जानिए इसकी पूजा विधि और महत्व
Share:

पूर्णिमा प्रत्येक माह के शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पड़ती है। इस बार कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि 19 नवंबर 2021, शुक्रवार पड़ रही है। कार्तिक मास की पूर्णिमा की खास अहमियत है। इतना ही नहीं इस दिन स्नान एवं दान आदि की खास अहमियत है। पूर्णिमा का दिन प्रभु श्री विष्णु को समर्पित है। इस दिन चंद्रमा के साथ-साथ प्रभु श्री विष्णु की भी आराधना की जाती है। इस दिन महादेव ने राक्षस त्रिपुरासुर का वध किया था। इसी खुशी में देवताओं ने दीप जलाकर खुशियां मनाई। इसे देव दीपावली के नाम से जाना जाता है। इतना ही नहीं इस दिन पवित्र नदी में स्नान एवं दान आदि करने से पुण्य की प्राप्ति होती है, वहीं इस दिन श्री हरि आदि की पूजा करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। 

कार्तिक पूर्णिमा पूजन विधि:-
कार्तिक पूर्णिमा को देव दीपावली के नाम से भी जाना जाता है। इसलिए इस दिन किसी भी सरोवर अथवा धर्म स्थान पर दीपक का दान करना चाहिए। माना जाता है कि इस दिन ब्रह्ममुहूर्त में पवित्र स्नान करना चाहिए अथवा घर में गंगा जल डालकर नहाना चाहिए। इस दिन व्रत रखकर प्रभु श्री विष्णु के सम्मुख शुद्ध देसी घी का दीपक प्रज्वल्लित करना चाहिए। श्री हरि का तिलक करने के पश्चात् धूप, दीपक, फल, पुष्प एवं नैवेद्य आदि से पूजा करें। शाम को फिर से प्रभु श्री विष्णु की पूजा करें। ईश्वर को देसी घी में भूनकर सूखे आटे का कसार तथा पंचामृत चढ़ाएं। इसमें तुलसी अवश्य सम्मिलित करें। तत्पश्चात विष्णु समेत मां लक्ष्मी की पूजा एवं आरती करें। रात को चांद निकलने के पश्चात् अर्घ्य दें और फिर व्रत खोलें।

कार्तिक पूर्णिमा का महत्व:- 
सभी पूर्णिमाओं में कार्तिक पूर्णिमा की खास अहमियत है। इस दिन स्नान एवं दीप दान करना शुभ और पुण्य प्रदान करने वाला माना गया है। यही वजह है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन बड़े आँकड़े में लोग पवित्र नदियों में स्नान कर पुण्य कार्य करते हैं। इस दिन पूजा, हवन, जप और तप की भी खास अहमियत है।


क्या है छठ पूजा में चढ़ने वाले प्रसाद का महत्व? यहां जानिए

आज डूबते और कल उगते सूर्य ​को अर्घ्य देगी महिलाएं, जानिए इससे जुड़ी जरुरी बातें

कब है आंवला नवमी? जानिए इस व्रत की पूजाविधि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -