ये उपवास पति-पत्नी के वैवाहिक जीवन में लाभकारी सिध्द होता है
ये उपवास पति-पत्नी के वैवाहिक जीवन में लाभकारी सिध्द होता है
Share:

बुधवार दिन को ब्रम्हाण्ड के बुध ग्रह को समर्पित किया गया है। इस दिन श्री कृष्ण और साथ में भगवान विट्ठल जो कि श्री कृष्ण के ही स्वरूप है, उन्हें पूजा जाता है, मान्यता के अनुसार इस दिन भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति पर ही पत्तियां खासतौर पर मां तुलसी को अर्पित करने की प्रथा लोगों में प्रचलित है।

हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार हफ्ते का पहला दिन चाहे वह सोमवार हो या फिर आखरी दिन रविवार, सभी दिनों के लिए खासतौर पर किसी ना किसी भगवान को याद किया जाता है। उनका स्मरण किया जाता हैं और उसे सम्बधित पूजा-पाठ किया जाता हैं। तो क्या आप जानते है। कि बुधवार के दिन गोकुलवासी, हरे-मुरारी, श्री कृष्ण भगवान को याद किया जाता है।

बुधवार के दिन भगवान श्री कृष्ण से घर एवं परिवार की सुख-शांति की प्रार्थना करते हैं और उन्हे प्रसन्न करने के लिए एक दिन का उपवास भी रखते हैं। यह उपवास पति और पत्नि दोनों द्वारा रखा जाता है। इस उपवास को धारण करने वाले व्यक्ति को दिन में केवल एक बार भोजन खाना होता है। और वो हे केवल दोपहर के समय। बुधवार के दिन हरा रंग पहनना काफी शुभ माना जाता है। यह उपवास ना केवल परिवार में खुशहाली लाता है। बल्कि पति-पत्नी के वैवाहिक जीवन में भी लाभकारी सिध्द होता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -