नामीबिया से भारत लाए गए चीतों का कुनबा बढ़ा, 'सियाया' ने 4 शावकों को दिया जन्म
नामीबिया से भारत लाए गए चीतों का कुनबा बढ़ा, 'सियाया' ने 4 शावकों को दिया जन्म
Share:

इंदौर: मध्य प्रदेश के श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क से एक अच्छी खबर सामने आई है. यहां नामीबिया से आई मादा चीता मां बन गई है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मादा चीता ने एक साथ 4 बच्चों को जन्म दिया है. इस संबंध में पर्यावरण मंत्री ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट के साथ एक तस्वीर भी शेयर की है.

 

पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि अमृत काल के दौरान हमारे वन्यजीव संरक्षण के इतिहास में एक अहम घटना! उन्होंने आगे लिखा कि, मुझे यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि पीएम के दूरदर्शी नेतृत्व में 17 सितंबर 2022 को भारत लाए गए चीतों में से एक के 4 शावकों का जन्म हुआ है. किसी दूसरे महाद्वीप से चीतों को भारत लाना सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम का हिस्सा था. ये जानवर विलुप्त हो चुके थे. इसके 70 वर्षों के बाद देश में फिर से इन्हें लाया गया है. देश के अंतिम चीते की मृत्यु वर्तमान में छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में 1947 में हुई थी. इसके बाद इस प्रजाति को 1952 में विलुप्त घोषित कर दिया गया था.

बता दें कि कूनो नेशनल पार्क में 8 अफ्रीकन चीते लाए गए थे. इनमें 3 नर और 5 मादा शामिल थे. इनमें एक मादा चीता की मृत्यु हो चुकी है. 5 वर्षों की मादा चीता साशा किडनी संक्रमण से पीड़ित थी. 22 जनवरी को किडनी की बीमारी से पीड़ित होने की सूचना मिली थी. बताया जा रहा है कि भारत की धरती पर आने से पहले ही किडनी की बीमारी से ग्रसित थी. नामीबिया में उसका ऑपरेशन भी हुआ था, मगर यह बात छिपाई गई थी.

'वैश्विक सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा है आतंकवाद..', पाकिस्तानी प्रतिनिधियों के सामने ही डोभाल ने सुनाई खरी-खरी

सांसदी जाने के मामले में राहुल गांधी का समर्थन क्यों नहीं कर रहे नितीश कुमार ? अब तोड़ी चुप्पी

राहुल गांधी की सांसदी जाने के बाद 'वायनाड' में चुनाव कब ? निर्वाचन आयोग ने दिया जवाब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -