ज्यादा नमक खाने से हो सकती है आपको ये बीमारी
ज्यादा नमक खाने से हो सकती है आपको ये बीमारी
Share:

खाना कितना भी स्वादिष्ट क्यों ना हो,लेकिन एक चीज़ के बिना उसका स्वाद कभी नही आ सकता है। चाहे वो खाना किसी भी देख का क्यों ना हो। सभी खाने में एक चीज़ समान होती है। जी हाँ,नमक,हम बात कर रहे हैं नमक की। ये तो आप जानते ही हैं कि नमक हमारे शरीर के लिए कितना ज़रूरी है। नमक ज्यादा खाने से भी नुकसान हो सकते हैं और कम खाने से तो होते ही हैं।

ज़्यादा नमक के सेवन से आपको रक्तचाप की बीमारी हो सकती है। अभी तक बस इसी बीमारी के बारे में पता था। लेकिन अब जिस बीमारी के बारे में हम आपको बताने वाले हैं उसे सुन कर आप नमक को खाना छोड़ देंगे। ज़्यादा नमक खाना उतना ही ख़तरनाक है जितना रोज़ शराब पीना होता है। शराब आपके लीवर को जितना नुकसान पहुंचाती है उतना ही नमक भी नुक्सान करता है। ये गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी ख़तरनाक हो सकता है।

दरअसल, अमेरिका में हुए एक शोध से पता चला है कि हमारे शरीर को बहुत कम मात्रा में नमक की ज़रूरत होती है. एक छोटी-सी चम्मच भर नमक आपके पूरे दिन के लिए काफ़ी है। लेकिन अगर इसका उपयोग ज़्यादा किया गया तो नमक में पाए जाने वाला सोडियम आपके लीवर को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। इसे पहले कई जानवरों पर कर के देखा गया।

शोध से पता चला कि ज़्यादा नमक खाने वाले जानवरों के लीवर ने काम करना बंद कर दिया था और कुछ वक़्त में ही उस जानवर की मौत हो गई। इसके बाद इस शोध को इंसानों के लीवर पर भी किया गया और इसका रिज़ल्ट जानवर जैसा ही था। इंसानी लीवर ने भी काम करना बंद कर दिया था। तो बंद कर दीजिये ज्यादा नमक

यह है नवजात शिशु को गोद में लेने का सही तरीका

एक स्त्री को स्वस्थ जीवन व्यतीत करने के लिए अपनाना चाहिए यह 6 टिप्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -