यह है नवजात शिशु को गोद में लेने का सही तरीका
यह है नवजात शिशु को गोद में लेने का सही तरीका
Share:

हो सकता है कि आप अपने कोमल और नाजुक बच्चे को गोद में उठाने से पहले डर से सिहर जाए. आपको डर लगता है कि कहीं कुछ गड़बड़ी हो जाए तो. मगर डरे नहीं. बस कुछ ऐसे बेसिक तकनीक को आजमाएं और आराम से बच्चे को गोद में उठाएं और उसे लाड़-प्यार करें. 

नवजात को गोद में उठाने से पहले हाथ को एंटी-सेप्टिक सेनेटाइजर लिक्विड से अच्छी तरह धो लें ताकि बच्चे को कोई संक्रमण का खतरा न हो. बच्चों की रोग प्रतिरोधी क्षमता उतनी मजबूत नहीं होती है और वो बहुत जल्दी संक्रमण का शिकार हो जाते हैं. 

बच्चे को उठाते समय उसके सिर और गर्दन को ठीक से पकड़े रहें, जैसे उनको सपोर्ट दे रहे हों. एक हाथ सिर और गर्दन के नीचे और एक हाथ पैर के नीचे रखें और फिर पालने के झूले की तरह बच्चे को सपोर्ट दें. 

बच्चे को यह महसूस होना चाहिए कि वो झूले पर झूल रहा है. बच्चे को पालने की तरह हल्का उपर और नीचे झुलाएं. ध्यान रहे नवजात को ज्यादा उपर या नीचे ना झुलाएं. यह खतरनाक हो सकता है. ना ही बच्चे का सिर ज्यादा हिलाएं. इससे SIDS (Sudden Infant Death Syndrome) का भी खतरा रहता है. 

नवजात को कभी भी जोर से झकझोरें या हिलाए नहीं, चाहे आप उससे खेल में ठिठोली कर रहे हों या गुस्से में ही क्यों न हो. इससे बच्चे के सिर में खून रिसने लगेगा और मौत भी हो सकती है. कभी भी नवजात को सोते समय झकझोड़ कर नहीं उठाए. इससे बेहतर है कि उसके पैर में हल्की चिकोटी काटे या सहलाएं या फिर गालों को सहलाएं. याद रहें नवजात को हमेशा नर्म और मखमली स्पर्श ही करें. 

नवजात को नर्म और गर्म कपड़े में लपेट कर रखने के लिए सीखें. इससे बच्चा काफी सुरक्षित महसूस करता है. 0-2 महीने तक शिशु को जरुर लपेटकर रखें. इससे बच्चे को वातावरण के बदलाव का ज्यादा असर नहीं पड़ता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -