लोकसभा चुनाव के बीच भारत में ही खेला जाएगा पूरा IPL 2024, इस शहर में होगा फाइनल मैच
लोकसभा चुनाव के बीच भारत में ही खेला जाएगा पूरा IPL 2024, इस शहर में होगा फाइनल मैच
Share:

नई दिल्ली: सोमवार, 25 मार्च को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है। पिछले सप्ताह शुरू हुआ यह टूर्नामेंट पूरी तरह से भारत में होगा, यहां तक कि उसी समय देश में लोकसभा चुनाव भी हो रहे हैं। टूर्नामेंट का फाइनल 26 मई को चेन्नई में होगा, जबकि एलिमिनेटर और क्वालीफायर 1, 21 मई और 22 मई को अहमदाबाद में होगा। क्वालीफायर 2 भी 24 मई को चेन्नई में होगा। 

इससे पहले, BCCI ने टूर्नामेंट के केवल पहले दो हफ्तों के लिए 7 अप्रैल तक के कार्यक्रम की घोषणा की थी। अब जब चुनाव आयोग ने चुनावों के लिए मतदान की तारीखों की घोषणा कर दी है, तो BCCI ने देश भर के विभिन्न राज्यों में मतदान की तारीखों को ध्यान में रखते हुए शेष सीज़न के लिए कार्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया है। पहले चरण का अंतिम मैच 7 अप्रैल को लखनऊ के एकाना स्टेडियम में लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस के बीच होने वाला है। दूसरा चरण बिना किसी देरी के अगले दिन 8 अप्रैल को शुरू होगा जिसमें केकेआर का सामना चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में सीएसके से होगा।

 

दूसरे चरण में, दिल्ली कैपिटल्स, जिसने अपने पहले 2 मैचों के लिए विशाखापत्तनम का उपयोग किया था, अपने बाकी लीग मैचों के लिए राजधानी दिल्ली लौट आएगी। इस बीच, पंजाब अपने दो मैचों के लिए पंजाब में अपने घरेलू स्टेडियम के साथ-साथ धर्मशाला स्टेडियम का भी उपयोग करेगा। राजस्थान एक और टीम है जो अपने घरेलू मैचों के लिए 2 राज्यों का उपयोग कर रही है, गुवाहाटी अपने दो घरेलू मैचों की मेजबानी कर रहा है।

विशेष रूप से, ऐसी अटकलें थीं कि इस साल लोकसभा चुनावों के कारण कुछ मैच भारत के बाहर आयोजित किए जा सकते हैं और सुरक्षा एजेंसियां सुचारू चुनाव सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं। चुनावों के मद्देनजर, आईपीएल क्रमशः 2009 और 2014 में आम चुनावों के दौरान भारत के बाहर आयोजित किया गया है। हालाँकि, 2019 में लोकसभा चुनाव के साथ संयोग होने के बावजूद आईपीएल भारत में आयोजित किया गया था। लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे और 7 चरणों की वोटिंग के जरिए 1 जून को पूरे होंगे। वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

श्री राम के दरबार में विदेशी क्रिकेटर्स, जस्टिन लैंगर, जोंटी रोड्स सहित केशव महाराज ने अयोध्या में किए दर्शन

IPL 2024: कोलकाता और हैदराबाद में रोमांचक मुकाबला आज, इन खिलाड़ियों पर रहेगी नज़र

जसप्रीत बुमराह रिटर्न, IPL 2024 के लिए मुंबई इंडियंस के कैंप में हुए शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -