आश्चर्यजनक किन्तु सत्य : नर्क के 400 द्वार
आश्चर्यजनक किन्तु सत्य : नर्क के 400 द्वार
Share:

वैसे तो पृथ्वी का काफी हिस्सा खोज लिया गया है लेकिन अभी भी कुछ जगह ऐसी हैं जहां के बारे में ना तो कोई साइंटिस्ट जानते हैं ना ही आम जनता. हाल ही में ऐसी ही एक जगह Google Earth की सहायता से खोजी गई. आर्कियोलॉजिस्ट जब वहां गए तो वहां हैरान कर देने वाले 400 'नर्क' के दरवाजे बने हुए थे.

सऊदी अरब के रेगिस्तान में 400 एेसी संरचनाएं मिली हैं जो वोल्केनो की तरह दिखती हैं लेकिन वोल्केनो नहीं हैं. आर्कियोलॉजिस्ट के द्वारा पता लगाया गया तो ज्ञात हुआ कि ये मानव निर्मित स्टोन की संरचनाएं हैं जो करीब 9000 साल पहले की हैं. ये क्यों बनाई गई, इसके बारे में अभी पता नहीं चल पाया है. इन्हें ही मिस्टीरियस नर्क का द्वार कहते हैं.

आस्ट्रेलिया के एक आर्कियोलॉजिस्ट ने गूगल अर्थ पर कुछ देख रहे थे, इसी दौरान उन्हें सर्फ करते समय उसमें कुछ अजीब सा लगा. इस पूरी बात की पुष्टि करने के लिए वह खुद सऊदी अरब गए और अहा पहुंचकर उन्हें जो मिला उससे देखकर वह हैरान रह गए. सऊदी अरब के रेगिस्तान में करीब 400 ऐसे स्ट्रक्चर बने थे जो वोल्केनो की तरह दिखते थे लेकिन वोल्केनो नहीं थे. इस संरचना और इस खोज से उन्होंने सबके मन में इसके प्रति खलबली पैदा कर दी है.

जब आने जाने वालों से अजीबोगरीब सवाल करते नजर आया यह लड़का

आधी रात को डॉक्टर के पास लेकर पहुंचे कार का टायर

कुछ अलग दिखने की चाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -