19 नवंबर को बंद होंगे बदरीनाथ धाम के कपाट
19 नवंबर को बंद होंगे बदरीनाथ धाम के कपाट
Share:

देहरादून: 19 नवंबर को अपराह्न 3 बजकर 35 मिनट पर बदरीनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे। 15 नवंबर मतलब आज से धाम के कपाट बंद होने की प्रक्रिया आरम्भ हो जाएगी। वहीं बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने के मौके पर 19 नवंबर को चमोली जिले में अवकाश रहेगा। सभी विद्यालयों की छुट्टी रहेगी तथा सरकारी, अर्द्धसरकारी दफ्तर बंद रहेंगे।

बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया कि बदरीनाथ धाम में अभी तक 17 लाख 34 हजार 561 तीर्थयात्री बदरीनाथ के दर्शन कर चुके हैं। मंगलवार को धाम में पूजा-अर्चना के पश्चात् पहले विधि-विधान से गणेश मंदिर के कपाट बंद होंगे।

तत्पश्चात, आदि केदारेश्वर एवं लक्ष्मी मंदिर के कपाट बंद होंगे। बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने पर योग ध्यान बदरी मंदिर पांडुकेश्वर एवं नृसिंह मंदिर जोशीमठ में बदरीनाथ की शीतकालीन पूजाएं होंगी। दूसरी तरफ प्रभारी अफसर चंदन बनकोटी ने बताया कि जनभावना व आस्था को ध्यान में रखते हुए 19 नवंबर को अवकाश घोषित किया गया है। इस दिन स्थानीय भक्त भी कपाट बंद होने के चलते बदरीनाथ के दर्शन कर सकेंगे। बता दे कि अब भी उत्तराखंड के साथ कई राज्यों में बारिश हो रही है।

'बिहार की तर्ज पर यूपी में भी हो शराबबंदी..', ओमप्रकाश राजभर की मांग

ब्लॉक कांग्रेस द्वारा बाल दिवस पर बच्चों के बीच स्कूल बैग का वितरण किया गया

काशी में मनाई जाएगी 'भैरव दिवाली' ! गंगा के घाटों पर जलेंगे 100008 दीप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -