PM मोदी द्वारा
PM मोदी द्वारा "तुलसी भाई" कहे जाने पर गदगद हुए WHO के महानिदेशक, बोले- 'मुझे पसंद आया...'
Share:

नई दिल्ली: बुधवार को WHO के महानिदेशक डॉ। टेड्रोस घेब्रेयेसस गुजरात पहुंचे। यहां वह गांधीनगर में आयोजित 3 दिवसीय ‘वैश्विक आयुष निवेश एवं नवोन्मेष शिखर सम्मेलन’ के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हो रहे थे। इसके चलते प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें तुलसी भाई कहकर संबोधित किया तो WHO प्रमुख ने इस पर खुशी जताई तथा कहा कि 'यह मुझे पसंद आया क्योंकि तुलसी से पवित्र और औषधीय पौधा है। अपने संबोधन के चलते पीएम मोदी ने कहा कि तुलसी (पवित्र तुलसी’ या ओसीमम टेनुइफ्लोरम) का पौधा भारतीय आध्यात्मिक विरासत का एकीकृत हिस्सा रहा है। WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेब्रेयेसस ने कार्यक्रम में कहा कि, सभी आय वर्ग के देशों को प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल (पीएचसी) में निवेश करना चाहिए, जो 80 प्रतिशत से ज्यादा सेवाएं प्रदान कर सकता है तथा शुरुआती चरण में महामारी के प्रकोप का पता लगाने में भी सहायता कर सकता है। हाल ही में SARS-CoV-2 वायरस के EG।5 स्ट्रेन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा "Variant of interest" के रूप में वर्गीकृत किए जाने पर, घेब्रेयेसस ने कहा कि "सतर्कता को बरकरार रखना बेहद आवश्यक है।

घेब्रेयसस पारंपरिक चिकित्सा पर एक वैश्विक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए गुजरात पहुंचे हुए थे तथा यहां पहुंचने के पश्चात् गांधीनगर जिले के अदराज मोती गांव में एक स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र (एचडब्ल्यूसी) के दौरे के चलते मीडियाकर्मियों से बात कर रहे थे।  उन्होंने कहा कि “भारत सरकार द्वारा 'आयुष्मान भारत' में प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल में निवेश सही निवेश है तथा हम सभी देशों से वास्तव में इसी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कह रहे हैं। जैसा कि आप जानते हैं, उच्च आय वाले देशों समेत कई देश कोरोना से आश्चर्यचकित थे। घेब्रेयेसस ने कहा कि समस्या प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल में निवेश की कमी की वजह से थी। उन्होंने कहा कि 'WHO ने ऐलान के पश्चात् से ही भारत की आयुष्मान भारत पहल का समर्थन किया है क्योंकि उसका मानना ​​है कि देशों को प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल में निवेश करना चाहिए। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, यह कुछ ऐसा है जो WHO देशों को बताता रहा है तथा भारत वास्तव में ऐसा कर रहा है"। आयुष्मान भारत, केंद्र की एक प्रमुख योजना है, जिसका उद्देश्य सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के दृष्टिकोण को प्राप्त करना है। घेब्रेयसस ने कहा, किसी भी स्वास्थ्य प्रणाली में, "एक मजबूत प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल अहम है क्योंकि 80 प्रतिशक से ज्यादा अधिकांश सेवाएं प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल स्तर पर प्रदान की जा सकती हैं। इतना ही नहीं, "प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल में प्रकोप को रोका जा सकता है तथा प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल स्तर पर पहले ही इसका पता लगाया जा सकता है", उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल में निवेश सभी देशों के लिए "सही निवेश है", चाहे वे उच्च, मध्यम या निम्न आय वर्ग में हों। 

एचडब्ल्यूसी के दौरे के अपने अनुभव को शेयर करते हुए, घेब्रेयेसस ने कहा कि उन्हें यह देखकर खुशी हुई कि यहां से 40 किलोमीटर दूर बैठे एक मरीज को चिकित्सक द्वारा प्रदान की जाने वाली टेलीमेडिसिन सेवा भी इसमें सम्मिलित है। उन्होंने कहा कि 'मैं वास्तव में खुश हूं कि न केवल यहां प्रदान की जाने वाली सेवाएं, बल्कि मरीज़ों को दूर-दराज के स्थानों की यात्रा करने तथा परिवहन शुल्क आदि पर खर्च करने की जगह, दूरस्थ रूप से अतिरिक्त सेवाएं मिल सकती हैं तथा हमने एक व्यक्ति को इसका लाभ उठाते हुए देखा है।'  टेड्रोस एडनोम घेब्रेयेसस ने कहा कि उन्हें यह देखकर खुशी हुई कि आयुष्मान भारत कैसे काम करता है तथा उन्हें उम्मीद है कि भारत सरकार इसमें निवेश करना जारी रखेगी। फरवरी 2018 में, केंद्र ने मौजूदा उप-केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को आयुष्मान भारत के आधार स्तंभ के रूप में परिवर्तित करके 1,50,000 एचडब्ल्यूसी के निर्माण का ऐलान किया। वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा "तुलसी भाई" कहे जाने पर घेब्रेयेसस ने कहा कि उन्हें यह नाम पसंद आया क्योंकि तुलसी एक औषधीय पौधा है। इससे पहले, 'डांडिया' कार्यक्रम में सम्मिलित होने वाले घेब्रेयसस के एक वीडियो पर प्रतिक्रिया जताते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "मेरे अच्छे दोस्त तुलसी भाई स्पष्ट रूप से नवरात्रि के लिए अच्छी प्रकार से तैयार हैं! भारत में आपका स्वागत है, वैसे, मैंने अभी-अभी यहां वेलनेस सेंटर में तुलसी का पौधा लगाया है। तथा मुझे ऐसा करने में बहुत खुशी हो रही है क्योंकि इसके कई फायदे भी हैं। मैं इसे सिर्फ औषधीय के रूप में नहीं देखता हूं, मगर मुझे लगता है कि जलवायु परिवर्तन को देखते हुए हम ऐसा कर रहे हैं। अब देखिये, पेड़ लगाना बहुत अहम है,” घेब्रेयेसस ने कहा 'मैं इसका हिस्सा बनकर वास्तव में खुश हूं। इसलिए पौधे की प्रमुखता को देखते हुए मुझे तुलसी भाई कहलाने में खुशी हो रही है'' 

ऋषभ पंत के फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी, फिटनेस की तरफ तेजी से बढ़ रहे विकेटकीपर बल्लेबाज़

'2024 लोकसभा चुनाव से पहले CAA लागू कर देंगे ..', बंगाल भाजपा प्रमुख के दावे से चढ़ा सियासी पारा

अजित के बाद अब भाजपा के साथ हाथ मिलाएंगे शरद पवार ? संजय राउत के बयान से मचा बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -