'लक्ष्मणपुर' नाम से जाना जाएगा नवाबों का शहर! जल्द होगा एक और नामकरण
'लक्ष्मणपुर' नाम से जाना जाएगा नवाबों का शहर! जल्द होगा एक और नामकरण
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ अपने अलग ही अंदाज के लिए जाना जाता है। यहां का जायका का भी अलग है, बोली भी अलग ही रहती है। किन्तु इसी लखनऊ की पहचान अब बदल सकती है। भाजपा सांसद संगम लाल गुप्ता की ओर से मांग कर दी गई है कि लखनऊ का नाम परिवर्तित कर लक्ष्मणपुर या लखनपुर कर दिया जाए। उनका तर्क है कि प्रभु श्री राम ने लक्ष्मण को लखनऊ सौंपा था, ऐसे में उन्हीं के नाम पर इस शहर की पहचान होनी चाहिए।

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के बाहर लक्ष्मण की कांस्य की एक भव्य प्रतिमा लगाई गई है। अभी तक उसका अनावरण तो नहीं किया गया है, किन्तु उस प्रतिमा के वहां लगते ही इस पुरानी मांग ने जोर पकड़ लिया है। भाजपा सांसद संगम लाल गुप्ता ने पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक पत्र लिखा है। उस पत्र में वे लिखते हैं कि ऐसी मान्यता है कि प्रभु श्री राम ने लक्ष्मण को लखनऊ तोहफे के रूप में दिया था। तब से ही इस शहर का नाम लखनपुर या लक्ष्मणपुर था। किन्तु फिर 18वीं सदी में नवाब असफ उद दौला ने इस शहर का नाम बदल लखनऊ कर दिया। अब देश अमृत काल में पहुंच गया है, ऐसे में गुलामी के हर प्रतीक को पीछे छोड़ना होगा।

यहां ये समझना आवश्यक है कि बीते वर्ष सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी लखनऊ को लेकर एक बड़ा हिंट दिया था। जब प्रदेश में पीएम नरेंद्र मोदी आने वाले थे, एक ट्वीट के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी ने अटकलों का बाजार गर्म कर दिया था। उस वक़्त मुख्यमंत्री योगी ने ट्वीट कर लिखा था कि भगवान श्री लक्ष्मण जी की पावन नगरी लखनऊ में आपका हार्दिक स्वागत और अभिनंदन। अब उस वक़्त भी लखनऊ के साथ लक्ष्मण का नाम जोड़ बड़ा संकेत दिया गया था। अब उसी कड़ी में भाजपा सांसद ने फिर उसी मांग को उठा दिया है। क्या सही में नाम बदला जाता है, ये आने वाले दिनों में साफ हो जाएगा।

Old Pension को लेकर संसद में हुआ बड़ा खुलासा, सरकार ने किया खास एलान

'पूरी तरह विफल रहे कमलनाथ जी CM बनने का सपना भी कैसे देख रहे हैं?', नरोत्तम मिश्रा ने बोला हमला

'यही वसुधैव कुटुम्बकम है...', तुर्की की मदद पर बोले एस जयशंकर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -