कैबिनेट ने पास किया शिवराज सरकार का पहला अनुपूरक बजट, जानिए क्या है खास?
कैबिनेट ने पास किया शिवराज सरकार का पहला अनुपूरक बजट, जानिए क्या है खास?
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) सरकार का पहला अनुपूरक बजट मंत्रिमंडल ने पास कर दिया है। ये अनुपूरक बजट 18 से 20 हजार करोड़ का है। इस बजट में लाडली बहना योजना के लिए 5000 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही डिफॉल्टर किसानों के लिए भी 650 करोड़ का प्रावधान है। 

वही इसके अतिरिक्त इस अनुपूरक बजट में मुख्यमंत्री शिवराज के ऐलानों को भी ध्यान में रखकर प्राथमिकता दी गई है। इतना ही नहीं शनिवार को हुई इस मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री शिवराज ने मंत्रियों के साथ टिफिन पार्टी की। इसमें गोविंद सिंह राजपूत, रामखेलावन पटेल, प्रभुराम और विश्वाास सारंग सहित 7 मंत्रियों की पत्नियां भी सम्मिलित हुईं। सभी ने मुख्यमंत्री शिवराज की पत्नी के साथ तस्वीरें भी खिंचवाई। 

मंत्रिमंडल में मध्य प्रदेश आयुर्विज्ञान विवि (संशोधन) बिल 2023 एवं औद्योगिक निवेश संवर्धन (संशोधन) बिल 2023 को अनुमति मिल गई है। बता दें मध्य प्रदेश आयुर्विज्ञान विवि में कुलपति, रजिस्ट्रार और कंप्ट्रोलर की नियुक्ति के नियमों में संशोधन किया गया है। कुलपति के लिए अब 3 नामों का पैनल बनाया जाएगा। रजिस्ट्रार एवं कंप्ट्रोलर के पद पर कॉलेज में 7 वर्ष एवं प्राचार्य होने की शर्त भी पांच वर्ष कर दी गई है। इसी प्रकार (राप्रसे और आईएएस) अफसर भी रजिस्ट्रार और कंप्ट्रोलर बन सकेंगे। औद्योगिक निवेश बिल में पहले राज्य में निवेश करने वाले उधौगपतियों के गलत जानकारी देने पर जुर्माने एवं जेल जाने का प्रावधान था। इसमें से जेल जानें वाले प्रावधान को हटा दिया गया है। वहीं मॉनसून सत्र को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज ने अपने सभी मंत्रियों को कहा कि वो पूरी तैयारी के साथ सदन में आए एवं ताकत से विपक्ष के सवालों का जवाब दें। साथ ही हमारी सरकार की कामयाबियों को भी सदन में बताएं।

'टूटने वाले हैं JDU के सांसद-विधायक, इस मौके का कर रहे इंतजार..', नितीश कुमार पर चिराग पासवान का बड़ा दावा

NDA में शामिल होंगे जयंत चौधरी ? RLD को भाजपा ने दिया सियासी न्योता

महिला ने अपने ही पति को उतारा मौत के घाट, फिर कुएं में फेंक दी लाश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -