पक्षियों का सुसाइड पॉइंट है ये हिल स्टेशन
पक्षियों का सुसाइड पॉइंट है ये हिल स्टेशन
Share:

जिन लोगों को घूमने फिरने का शौक होता है वो पूरी दुनिया में ऐसी जगहों की तलाश में रहते है जो खूबसूरत होने के साथ रोमांचक भी हों. लोग ऐसी जगहों पर घूमने के लिए देश के साथ विदेशों में भी जाते हैं. पर आज हम आपको भारत में ही मौजूद कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे देखकर आपको अपनी आँखों पर विश्वास नहीं होगा. ये जगहें अजीबो-गरीब होने के साथ-साथ मजेदार भी हैं और इसी कारण इन जगहों को देखने के लिए विदेशों से भी टूरिस्ट आते है. आइये जानते है भारत की इन अजीबो-गरीब और मजेदार जगहों के बारे में.

1- भारत के महाराष्ट्र राज्य में मौजूद शिवपुर गांव में हजरत कमर अली दरवेश नाम की एक दरगाह बनी हुई है जहाँ पर आप एक पत्थर को सिर्फ अपनी 11 ऊंगलियों  पर भी उठा सकते हैं.

2- उत्तराखंड में में एक ऐसी झील मौजूद है जिसे कंकालों की झील भी कहा जाता है, वैसे इस झील का नाम रूपकुंड झील है, पर इस झील में आज भी 600 से ज्यादा नरकंकाल मौजूद हैं, इसलिए इसे कंकालों की झील कहा जाता है. इस झील में अधिकतर  बर्फ जमी रहती है, पर जब ये बर्फ पिघलती है तो उसके बाद  कंकाल नजर आते है.

3- असम के जतिंगा गांव में एक ऐसा हिल स्टेशन मौजूद है जहाँ  पर रोज़ सैंकड़ों पक्षी पेड़ों और इमारतों से टकराकर मर जाते है. और इसी कारण से इस हिल स्टेशन को पक्षियों का आत्महत्या करने वाला प्लेस भी कहा जाता है.

4- चेरापूंजी में एक पूल पेड़ की जड़ों से बना हुआ है,  इस पूल को नदी के उपर मौजूद पेड़ों की जड़ों को आपस में जोड़कर  बनाया गया है. ये पूल देखने में बहुत सुन्दर और रोमांचक लगता है. इस पूल को देखने के लिए दुनियाभर से टूरिस्ट आते है.

 

क्या आपने सुना है भारत की इन खूबसूरत जगहों के बारे में

क्या आप जानते हैं दुनिया के इन अजीबोगरीब शहरों के राज

नेचर के नजारों से भरपूर है वियतनाम की ये गुफा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -