जानिए अलग-अलग रत्न के फायदे और प्रभाव

अलग-अलग जेमस्टोन्स के अलग-अलग फायदे और प्रभाव होते है। ऐसा कहा जाता है कि प्राचीन काल की रानी के पास अलग-अलग सभी तरह स्टोन्स होते थे और वे बहुत ही खूबसूरत, महंगे और उत्कृष्ट होते थें।  रानियां अपने रत्न-जड़ित आभूषणों को कपड़ों के साथ पहना करतीं थीं। ये बस सिर्फ रानियां ही नहीं बल्कि हॉलीवुड ऐक्ट्रेस एलिज़ाबेथ टेलर भी डायमंड्स की शौकीन हैं। पर क्या आप जानते है ये जेम स्टोनिस केवल फैशन ऐक्सेसरी के लिए नहीं है, बल्कि हर स्टोन का अपना अलग-अलग मतलब होता है और एक वजह भी होता है। टोपैज़, पन्ना और रूबी को पहनने से इन का प्रभाव पढ़ता है। इसे राशि के हिसाब से पहना जाता है। 

जानिए अलग-अलग जेमस्टोन्स के फायदे और प्रभाव। 

रूबी (माणिक)

क्या आप जानते है माणिक सभी रत्नों का राजा कहलाता है। ये रत्न पहनने से प्यार, जोश, हिम्मत और आत्मविश्वास पर अच्छा प्रभाव पढ़ता है। इस रत्न को सूर्य का प्रतिनिधी कहा जाता है और इसे पहनने से स्वास्थ्य और समृद्धि आती है। ये रत्न लाल शेड्स में होता है। 

सफायर (नीलम) 

ये रत्न सच्चाई, शुद्धता भरोसे और वफादारी का सूचक होता है। ये रत्न एंगेजमेंट रिंग के लिए बहुत प्रचलित हैं। इस रत्न मे पीच, पिंक, ऑरेंज, वायलेट और येलो रंगों में भी होते है। ये रत्न काफी बहुमूल्य होता है साथ ही लोगों मे बहुत पसंद किया जाता हैं।

एमरल्ड (पन्ना) 

ये रत्न हरा रंग का होता है। ये रत्न प्यार, पुनर्जम और शिक्षा का सूचक होता है। इस रत्न को पहने से सकारात्मकता, बुद्धिमत्ता और आध्यात्मिक की सुरक्षा होती है क्योंकि ये रत्न बुध ग्रह होता है। ये रत्न गहरे हारा रंग का होना चाहिए और किसी तरह का धब्बा भी नहीं होना चाहिए, लेते समय ये ध्यान देना बहुत जरूरी है। 

ऐमेथीस्ट

ये रत्न यूरेनस गृह का होता है इस रत्न को पहने से मन मे बुरे ख्याल नहीं आते है साथ ही मन को साफ रखता रखता है। यह रत्न मन को एकाग्रता बनाए रखता है। ये रत्न बैंगनी रंग का होता है। रॉ ऐमेथीस्ट जूलरी आज के दीनों मे बहुत प्रचलित हैं। 

टोपाज़

इस रत्न को पहने से सुरक्षा और आरोग्य होने की शक्ति मिलती है। इसे पहनने से भाग्य और धन का लाभ होता है। ये स्टोन येलो, ब्राउन, हनी और ग्रीन, ब्लू, रेड, पिंक और कभी-कभी पारदर्शी का होता है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -