1971 में दिखा पाकिस्तानी सेना का घिनौना दुष्कर्मी रूप
1971 में दिखा पाकिस्तानी सेना का घिनौना दुष्कर्मी रूप
Share:

आज विजय दिवस है. 1971 के युद्ध में भारत ने पाकिस्तान को शिकस्त देकर बांग्लादेश को आजाद कराया था. 1971 में हुए बांग्लादेश की इस लिबरेशन वॉर में पाकिस्तान की सेना ने घिनौना रूप दिखाया था. पाकिस्तानी सेना ने रक्तपात मचाते हुए करीब 30 लाख लोगों की ह्त्या की थी और लाखों महिलाओं का बलात्कार किया था.

1947 में अंग्रेजों ने आज़ादी के साथ मुल्क के टुकड़े कर दिए और भारत से पाकिस्तान पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में अलग कर दिया गया था. पूर्वी हिस्से (आज का बांग्लादेश) को पश्चिम में बैठी केंद्र सरकार अपने तरीके से चला रही थी और उन पर भाषाई और सांस्कृतिक पांबदियां थोप दी गई थीं. इसी के चलते पूर्वी पाकिस्तान में विरोध प्रदर्शन होने लगे थे. इस विद्रोह को कुचलने के लिए पाकिस्तानी फौज ने बांग्लाभाषी लोगों के साथ आतंक का नंगा नाच करते हुए 30 लाख लोगों की बर्बरता से ह्त्या कर दी. लाखों मासूम बच्चो की हत्या से भी पाकिस्तानी फ़ौजी नहीं चुके. यही नहीं अपनी दरिंदगी के चलते 2 लाख औरतों की इज्ज़त लूट ली गई.

पाकिस्तानी सेना के इस अत्याचार का अंत बांग्लादेश के उदय के साथ हुआ. बांग्लादेश को यह आज़ादी भारत के सहयोग से प्राप्त हुई. बांग्लादेश लिबरेशन वॉर के लिए भारतीय फौज ने अमेरिका की धमकी को भी नज़रअंदाज कर दिया था. 13 दिनों तक चले युद्ध के बाद पाकिस्तानी सेना की शर्मनाक हार हुई और उसने 16 दिसंबर को हथियार डाल दिए. भारतीय फौज ने करीब 90 हजार पाक सैनिकों को बंदी बना लिया था.

निर्भया की 5वीं बरसी,एक लड़की की आबरू अब भी इंसाफ की मोहताज

किम जोंग उन ने करवाई में अपने शीर्ष अधिकारीयों की हत्या

मज़ाक में गलती से चली गोली से गई दोस्त की जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -