महादेव का वो ज्योतिर्लिंग जिसे कई बार किया गया नष्ट, नाम और इतिहास जानकर होगी हैरानी
महादेव का वो ज्योतिर्लिंग जिसे कई बार किया गया नष्ट, नाम और इतिहास जानकर होगी हैरानी
Share:

गुजरात में सौराष्ट्र क्षेत्र के वेरावल बंदरगाह पर स्थित सोमनाथ मंदिर, भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से पहले ज्योतिर्लिंग के रूप में महत्वपूर्ण महत्व रखता है। इसकी भव्यता देश-विदेश से लाखों श्रद्धालुओं को आकर्षित करती है, जिनमें विभिन्न धर्मों के पर्यटक भी शामिल हैं। हालाँकि, केवल हिंदुओं के प्रवेश को प्रतिबंधित करने का मुद्दा विवाद का विषय रहा है। आज आपको बताएंगे सोमनाथ मंदिर के समृद्ध इतिहास के बारे में...

प्राचीन उत्पत्ति और प्रारंभिक पुनर्निर्माण:-
ऐतिहासिक अभिलेख बताते हैं कि सोमनाथ मंदिर ईसा के समय से भी पहले अस्तित्व में था। इसका दूसरी बार पुनर्निर्माण 649 ई. में वल्लभी के मैत्रिक राजाओं द्वारा किया गया था। वही सिंध के मुस्लिम गवर्नर अल जुनैद ने 725 ईस्वी में मंदिर को ध्वस्त कर दिया। 815 ई. में प्रतिहार वंश के राजा नागभट्ट द्वारा इसका एक बार फिर पुनर्निर्माण कराया गया।

महमूद गजनवी द्वारा विनाश:-
मंदिर के इतिहास में सबसे कुख्यात घटनाओं में से एक 1024 में घटी जब गजनी के शासक महमूद गजनवी ने 5,000 सैनिकों की सेना के साथ सोमनाथ मंदिर पर हमला किया। उसने इसके खजाने को लूटा, सोना, चांदी, हीरे और जवाहरात लूटे और अंदर के पवित्र शिवलिंग को तोड़ने का प्रयास किया। उनके प्रयासों के बावजूद, शिवलिंग सुरक्षित रहा। हताशा में, गजनवी ने आसपास के क्षेत्र में आग लगा दी और कई निहत्थे उपासकों और ग्रामीणों को मार डाला जो मंदिर की रक्षा करना चाहते थे।

हिंदू राजाओं और मराठों द्वारा पुनर्निर्माण:-
महमूद गजनवी द्वारा की गई तबाही के बाद गुजरात के राजा भीमदेव और मालवा के राजा भोज ने मंदिर के पुनर्निर्माण की जिम्मेदारी ली। बाद में, 1093 में, सिद्धराज जय सिंह ने इसके निर्माण में योगदान दिया और 1168 में, विजयेश्वर कुमारपाल और सौराष्ट्र के राजा खंगार ने सोमनाथ मंदिर के सौंदर्यीकरण में योगदान दिया। हालाँकि, मंदिर को दिल्ली सल्तनत और औरंगजेब के समय में और अधिक विनाश का सामना करना पड़ा, जिसने 1297, 1665 और 1706 ईस्वी में मंदिर को निशाना बनाया था। 

स्वतंत्र भारत:-
सोमनाथ मंदिर का पुनर्निर्माण स्वतंत्र भारत के लिए एक महत्वपूर्ण परियोजना बन गया। भारत के लौह पुरुष के रूप में जाने जाने वाले सरदार वल्लभभाई पटेल ने देश को आजादी मिलने के बाद 1951 में मंदिर के पुनर्निर्माण के प्रयासों का नेतृत्व किया। सरदार पटेल ने महात्मा गांधी का समर्थन मांगा, जिन्होंने पुनर्निर्माण के लिए जनता से धन जुटाने का सुझाव दिया। पूरा होने पर, मंदिर को 1 दिसंबर 1995 को राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा द्वारा राष्ट्र को समर्पित किया गया था।

सोमनाथ मंदिर: वास्तुकला का चमत्कार:-
सोमनाथ मंदिर का पुनर्निर्माण स्वतंत्र भारत की सबसे प्रतिष्ठित परियोजनाओं में से एक के रूप में प्रसिद्ध है। पारंपरिक भारतीय नागर शैली के मंदिरों को डिजाइन करने में विशेषज्ञ सोमपुरा परिवार ने निर्माण का कार्य किया। विशेष रूप से, मंदिर की अनूठी वास्तुशिल्प विशेषता हवा में लटका हुआ प्रतीत होने वाला एक शिवलिंग था, जिसके लिए विशेषज्ञों ने चुंबक की शक्ति को जिम्मेदार ठहराया।

सोमनाथ मंदिर को पूरे इतिहास में कई बार नष्ट किया गया और फिर से बनाया गया। सरदार पटेल के नेतृत्व में स्वतंत्र भारत में इसका पुनर्निर्माण राष्ट्र की अटूट भावना का प्रतिनिधित्व करता है। अपने अशांत अतीत के बावजूद, सोमनाथ मंदिर जीवन के सभी क्षेत्रों से भक्तों और आगंतुकों को आकर्षित करता है, एकता और आध्यात्मिक श्रद्धा की भावना को बढ़ावा देता है।

रक्षाबंधन से लेकर परम एकादशी तक... जानिए अगस्त महीने में पड़ने वाले व्रत-त्योहार

रवि प्रदोष पर बन रहा है बेहद ही शुभ संयोग, अपनाएं ये 5 उपाय, चमक उठेगी किस्मत

प्रदोष व्रत पर अपनाएं ये चमत्कारी उपाय, दूर होंगी व्यापार और नौकरी में आ रही रुकावटें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -