कट्टरता की चिंगारी से बांग्लादेश में लग रही आतंक की आग
कट्टरता की चिंगारी से बांग्लादेश में लग रही आतंक की आग
Share:

बांग्लादेश के रेस्टोरेंट में हमेशा की ही तरह आने वाले बैठे थे वे अपने मित्रों, रिश्तेदारों के साथ यहां लगी टेबलों पर जमे हुए थे कि अचानक माहौल भयावह हो गया. लोग दहशत में यहां-वहां भागने लगे. हर ओर गोलियों की आवाज़ गूंजने लगी. कुछ ही देर में लोग समझ गए कि यह आतंकी हमला हुआ है. ऐसे में लोग बचने के लिए यहां-वहां जाने लगे। इतना ही नहीं यहां मौजूद कुछ लोगों को बंधक बना लिया गया और उनसे कुरान की आयत सुनाने के लिए कहा गया, जो लोग आयत सुना सके उन्हें छोड़ दिया गया मगर जो आयत नहीं सुना पाए उन्हें मार दिया गया।

अब इस मामले में यह साफ हो गया है कि बांग्लादेश में जो आतंकी हमला हुआ था उसमें आईएसआईएस के आतंकी शामिल नहीं थे वे बांग्लादेश के ही नागरिक थे. दरअसल बांग्लादेश धार्मिक कट्टरता की आग में जल रहा है. पहले तो यहां पर कुछ लिखने वालों की हत्या हो जाती है ऐसे लोगों को निशाना बनाया जाता है जो खुले तौर पर लिखते हैं. ऐसे कई युवा लेखक थे जिनकी हत्या कर दी गई। इतना ही नहीं यहां पर अल्पसंख्यकों और हिंदूओं पर भी भी हमले हो रहे हैं हालांकि सरकार द्वारा हमलावरों के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है।

मगर इस तरह से बांग्लादेश में दहशत का माहौल है. कट्टरवाद के हावी हो जाने से देश अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आलोचनाऐं झेल रहा है, ऐसे में सरकार यही जताने का प्रयास कर रही है कि देश में हर वर्ग और धर्म का सम्मान किया जा रहा है मगर फिर भी कट्टरवादी अल्पसंख्यकों विशेषकर हिंदूओं को अपने निशाने पर ले रहे हैं। अब तक भारत का बांग्लादेश के प्रति सहयोगात्मक रूख रहा है। यहां पर कट्टरवाद बढ़ने के कारण संभावना है कि भारत बांग्लादेश के प्रति कड़ा रूख अपना सकता है।

पहले ही भारत सरकार बांग्लादेश के साथ सीमा विवाद को हल कर चुकी है ऐसे में बांग्लादेश से शरणार्थियों के आने की घटनाऐं रूक गई हैं मगर कट्टरता होने के बाद इस बात की संभावना बढ़ी है कि भारत की ओर हिंदू अल्पसंख्यक समुदाय आ सकता है। ऐसे में बांग्लादेश को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी साख से समझौता करना पड़ सकता है।

                                                                       लव गडकरी! 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -