घर में सुख समृद्धि के लिए मंदिर बनवाते समय ध्यान रखे यह बातें
घर में सुख समृद्धि के लिए मंदिर बनवाते समय ध्यान रखे यह बातें
Share:

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में किसी को भी आराम की फुर्सत नहीं। हर तरफ सिर्फ और सिर्फ टेंशन ही टेंशन रहती है। इस मुसीबत के समय सिर्फ भगवान ही हमें इस मुसीबत से बाहर निकालते है, और मंदिर ही एक ऐसा स्थान है जहा हमें शांति क अनुभव होता है। लिहाजा घर बनाते समय हम इस बात पर ध्यान नहीं देते की मंदिर कहा बनवाना है। जिस कारण घर में क्लेश आ जाता है। अपनी चिंता व परेशानियों को दूर करने के लिए घर बनाते समय वास्तु अनुसार मदिर बनवाना चाहिए। ताकि हम शांति पूर्ण तरीके से मंदिर में पूजा अर्चना कर सके, और भगवान की भक्ति कर सके। 

घर में पूजा घर बनवाते समय हमें वास्तु की कई बातो का ध्यान रखना चाहिए। जैसे घर में मंदिर बनवाते समय सबसे पवित्र मानी जाने वाली दिशा उत्तर-पूर्व में मंदिर की स्थापना करनी चाहिए। उत्तर-पूर्व दिशा में मंदिर का निर्माण करने से घर में सुख समृद्धि के साथ ही बरकत भी आती है। मंदिर में भगवान की प्रतिमा स्थापित करने से पहले इस बात का खास ध्यान रखे की ग्रहस्थ जीवन को सही ढंग से चलने के लिए मंदिर में कागज की तस्वीरों वाली या छोटी मूर्ति की स्थापना कर सकते है। मंदिर में कभी भी एक जगह स्थिर होने वाली प्रतिमा स्थापित नहीं करनी चाहिए। 

घर बनवाते समय इस बात का ध्यान रखे की अपने शयन कक्ष के समीप और किचन के पास मंदिर का निर्माण न करे। मंदिर के ऊपर या आस पास प्रसाधन नहीं होना चाहिए। मंदिर ज्यादा आर्टिफिशल ना हो जैसे मंदिर के दरवाजे स्वतः खुलने वाले नहीं होना चाहिए। घर में सुख समृद्धि के लिए मंदिर का आकर पिरामिड जैसा होना अत्यंत लाभदायक होता है। मंदिर में किसी भी प्रकार की खंडित प्रतिमा नहीं रखना चाहिए। साथ ही मंदिर में झाड़ू व चप्पल नहीं होना चाहिए। मंदिर में हनुमान की प्रतिमा उत्तरकी और स्थापित करे। श्री गणेश की प्रतिमा दक्षिण दिशा में स्थापित करे। जहा तक संभव हो पूजा घर में दरवाजे के साथ एक खिड़की भी हिना चाहिए। मंदिर की दीवारो का रंग हल्का पिला या सफ़ेद होना चाहिए ।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -