ऑस्ट्रेलिया में मिली तेलुगु भाषा को मान्यता
ऑस्ट्रेलिया में मिली तेलुगु भाषा को मान्यता
Share:

अमरावती : हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में तेलुगु भाषा को दुर्लभ गौरव मिला है. जी दरअसल मिली जानकारी के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया सरकार ने पहली से लेकर 12वीं कक्षा तक प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को तोहफा दिया है. अब बच्चे वहां तेलुगु भाषा को ऐच्छिक विषय के रूप में चुन सकते हैं. जी हाँ, ऑस्ट्रेलिया सरकार ने इसकी अनुमति दे दी है. इसी के साथ ही तेलुगु भाषा को ऐच्छिक विषय के रूप में लेने वाले छात्रों को उत्तीर्ण होने पर 5 अंक ज्यादा देने के बारे में भी कहा गया है.

यह वाकई में बड़ा बेहतरीन फैसला है. इसी के साथ ही ऑस्ट्रेलिया सरकार ने यह भी कहा है कि नौकरी और हमेशा के लिए रहने वाले भी तेलुगु भाषा के आधार पर आवेदन कर सकते हैं. जी हाँ. वहीं अनुवादकों और दुभाषियों के लिए राष्ट्रीय प्रत्यायन प्राधिकरण द्वारा संचालित परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों भी तेलुगु भाषा के लिए 5 अंक अतिरिक्त देने का फैसला लिया गया है. इस खबर को जानने के बाद तेलुगु समाख्या के व्यवस्थापक और मीडिया कम्युनिकेशन सचिव मल्लिकेश्वर राव ने ख़ुशी जाहिर की है.

हाल ही में उन्होंने कहा कि, 'ऑस्ट्रेलिया सरकार के इस फैसले से स्थानीय तेलुगु लोगों को और उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए आने वाले छात्रों को लाभ दायक है.' आप सभी को हम यह भी बता दें कि अब तक ऑस्ट्रेलिया में तेलुगु असोसिएशन्स तेलुगु बच्चों को 'मन-बडी' जैसे कार्यक्रमों के पढ़ाया जाता था. वहीं अब जो फैसला सामने आया है उसके बाद इसकी जरूरत नहीं होगी. वहीं आप जानते ही होंगे ऑस्ट्रेलिया में अब तक हिंदी, पंजाबी और तमिल भाषा को मान्यता थी लेकिन अब चौथी भाषा तेलुगु शामिल कर दी गई है.

यदि पिता ने नहीं मारा होता बेल्ट से तो आज ये काम कर रहे होते रवि किशन

कपिल शर्मा ने अपनी कॉमेडी से फिर कर दिया कमाल, फैन ने किया धन्यवाद

आनंद शर्मा रिलीज़ कर सकते है MLA और एक्टर दर्शन का ऑडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -