एयरसेल लगाएगी 13 हजार मोबाइल साइट्स

एयरसेल लगाएगी 13 हजार मोबाइल साइट्स

नई दिल्ली : दूरसंचार कम्पनी एयरसेल ने हाल ही में इस बारे में जानकारी दी है कि वह दिसम्बर 2015 तक पूरे देश में 13 हजार मोबाइल साइट स्थापित करने वाली है, इसके तहत इसमें 2G, 3G और साथ ही 4G साइट भी शामिल रहने वाली है. मामले में ही एयरसेल के टेक्नोलॉजी अधिकारी समीर दवे का कहना है कि इन साइट्स में से 5300 साइट 2G और इसके साथ ही 7700 साइट 3G और 4G नेटवर्क की है. इस मामले में ही यह भी बताया गया है कि जहाँ 2G साइट्स के लिए दिल्ली, बिहार और राजस्थान पर ध्यान दिया जा रहा है वहीँ 3G साइट्स के लिए तमिलनाडु, कोलकाता, चेन्नई, पश्चिम बंगाल और आेडिशा पर ध्यान दिया जा रहा है.

कम्पनी का यह कहना है कि ग्राहकों की लगातार मोबाइल सेवाओं की मांग बढ़ रही है और हम उन्हें बेहतर सेवा प्रदान करना चाहते है जिसके लिए इस योजना को बनाया गया है. यह भी सामने आया है कि फ़िलहाल कम्पनी के पास 13 सर्कलों में 3G स्पेक्ट्रम और 8 सर्कलों में 4G स्पेक्ट्रम है, मतलब कम्पनी के द्वारा 7400 साइट इस साल पहले ही लांच की जा चुकी है.

और इन साइट लांच के साथ ही कम्पनी के नेटवर्क पर प्रतिदिन 22 लाख घाटों की फ़ोन कॉल के साथ ही 200 TB डाटा सम्प्रेषण क्षमता बढ़ गयी है. गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही सरकार ने कॉल ड्राप की समस्या से निजात पाने के लिए नेटवर्क क्षमता को बढ़ाने के लिए कहा है.