तेलंगाना में नया रिकॉर्ड कम हुई दूषित स्थलों की संख्या
तेलंगाना में नया रिकॉर्ड कम हुई  दूषित स्थलों की संख्या
Share:

तेलंगाना के लिए एक और अच्छी खबर यह है कि यह उन लोगों में से है जिनकी संख्या कम दूषित है। आपको बता दें कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अपशिष्ट प्रबंधन प्रभाग द्वारा मूल्यांकन किए गए 21 राज्यों में तेलंगाना में केटान औद्योगिक क्षेत्र में नूर मुहम्मद कुंता झील और मेदक में पाटनचेरू सिर्फ दो हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन दोनों साइटों के अलावा, राज्य की सात अन्य साइटों को दिसंबर 2020 की रिपोर्ट में संभावित दूषित साइटों (पीसीएस) के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। 

यह उत्तर प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक, गुजरात और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों के विपरीत है, जिनमें 20 से अधिक पीसीएस और सीएस हैं। ओडिशा में 23 सीएस के साथ सबसे अधिक दूषित साइटें हैं, जबकि यूपी में 21 सीएस हैं। दिलचस्प बात यह है कि 21 साइट्स के साथ यूपी में सबसे ज्यादा पीसीएस भी हैं। अपने क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए, केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली में शायद 11 के साथ दूषित साइटों का उच्चतम घनत्व और 12. की एक संभावित सीएस संख्या है यहां यह उल्लेख करना आवश्यक है कि सीपीसीबी के अनुसार, एक दूषित साइट में उत्पादन क्षेत्र, लैंडमिल शामिल हो सकता है।

डंप, स्पिल साइट्स, माइन टेलिंग आदि, कुछ ऐसी साइटें हैं, जहां कचरे को ऐतिहासिक रूप से डंप किया गया है। ऐसी साइटों में, गंभीर स्वास्थ्य और पर्यावरणीय जोखिमों के साथ, मिट्टी, जमीन और सतह के पानी का प्रदूषण होता है।

नागार्जुन सागर विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा ने प्रत्याशियों का किया चयन

साँपों की तरह मनुष्य भी उगल सकते हैं जहर, शरीर में होती है 'Poison Tool Kit'

होली मनाने के बाद झील में नहाने गए सात व्यक्तियों की डूबने से हुई मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -