किशोरों को ख़ुदकुशी के लिए उकसा रहे है सोशल मीडिया के 'डेथ ग्रुप्स'
किशोरों को ख़ुदकुशी के लिए उकसा रहे है सोशल मीडिया के 'डेथ ग्रुप्स'
Share:

सेंट पीटर्सबर्ग : यह बड़ी चिंताजनक बात है कि सोशल मीडिया पर लोकप्रिय हो रहे आॅनलाइन 'डेथ ग्रुप' किशोरों को ख़ुदकुशी करने के लिए उकसा रहे हैं. रूस में कई किशोरों की आत्महत्या के बाद सभी आतंकित है. फेसबुक की तरह रूस में चल रही सोशल नेटवर्किंग साइट वीके पर बने गुप्त ग्रुप्स 'मेंटर्स' द्वारा संचालित होते हैं जो कि उनके सदस्यों को अपनी जान लेने के लिए उकसाते हैं.

उल्लेखनीय है कि इन समूहों के वजूद के बारे में गत वर्ष नोवागाजेटा अखबार में छपा था, जिसने माता-पिता को चिंतित कर दिया और देश में बहस छेड़ दी, उस देश में जहां आत्महत्या काफी हद तक वर्जित विषय है.इस मामले में राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने सार्वजनिक रूप से चिंता व्यक्त करते हुआ कहा कि इस महीने उन लोगों को सख्त सजा दी जाएगी जो किआत्महत्या के लिए उकसाने के दोषी हैं. बता दें कि फ़िलहाल इस अपराध के लिए वर्तमान में तीन साल तक की जेल का प्रावधान है.

आपको जानकरी दे दें कि 130 में से कई दर्जनों रूसी किशोरों ने नवंबर 2015 और अप्रैल 2016 के बीच ख़ुदकुशी की थी . ये सब वीके पर बने 'डेथ ग्रुप्स' के सदस्यों के दबाव की वजह से हुआ था. हालाँकि इस मामले में एक डेथ ग्रुप के 'मेंटर' 22 वर्षीय के फिलिप बुडेइकिन को सेंट पीटर्सबर्ग के शहर में जांचकर्ताओं ने गिरफ्तार किया था. उस पर वीके पर कथित तौर पर 12 किशोरों को आत्महत्या करने के लिए उकसाने का आरोप लगाया गया.

यह भी देखें

फिल्म 'फ्रॉम रशिया विद लव' में सच में हो गया था इन दो एक्ट्रेस के बीच घमासान

जब एक-दूसरे को ऐसे क्रूरता से नोचती खरोंचती नजर आई यह Actress....

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -