Share:
टीनएजर को इस तरह निकाले ब्रेकअप के गम से
टीनएजर को इस तरह निकाले ब्रेकअप के गम से

न उम्र की सीमा हो, न जन्म का हो बंधन... जगजीत सिंह साहब की यह गजल बहुत मशहूर है, हो भी क्यों नहीं इस गजल के हर लफ्ज में सच्चाई है. प्यार के लिए कोई उम्र नहीं होती है. किन्तु समस्या तब होती है जब ये प्यार किसी टीन एजर को हो और कच्ची उम्र में वह ब्रेकअप को संभाल न सके. टीन एजर में व्यक्ति कल्पना तो खूब करता है, मगर जब दिल टूटता है तो उसका आत्मविश्वास भी कम होने लगता है. टीन एज में प्यार होना कोई बड़ी बात तो नहीं, मगर रिश्ता टूटने पर उसे संभालना मुश्किल होता है.

यदि आपके घर में आपकी बेटी-बहन, बेटे-भाई के साथ भी यही समस्या हो रही है तो इससे निपटने की तैयारी कर ले. अपने बच्चे को आकर्षण और प्यार का अंतर जरूर बताए, उसे बताए कि आकर्षण किसी से भी हो सकता है, इसलिए इसकी मोहमाया में न पड़े. बच्चे को पढाई और करियर का महत्व समझाए. उसे प्रेरित करे, उसे ऐसे लोगो के बारे में बताए, फिल्मे दिखाए, जिनके पास कुछ नहीं था मगर लगन-मेहनत करने के बाद बहुत कुछ हासिल कर लिया.

बच्चे को ये भी समझाए कि ये उम्र पढ़ाई और करियर बनाने के लिए है. ये समय कभी लौट के नहीं आने वाला है. यदि समस्या ज्यादा बढ़ जाए तो बच्चे को काउंसलर के पास ले जाने में गुरेज न करे. अपने बच्चे के दोस्तों से बात करे, उन्हें घर बुलाये ताकि वह घुले-मिले, थोड़ा बहुत मस्ती करने से वह ब्रेकअप के गम से निजात पाने में मदद मिलेगी. उसकी हॉबी को बढ़ावा दे, ताकि उसका मन बहले.

ये भी पढ़े

लड़कियां इस तरह लेती है लड़कों का इम्तिहान

फ़िल्मी दुनिया से अलग होती है रियल जिंदगी

लड़कियों को नहीं ये पसंद कहलाना

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -