ऑस्ट्रेलिया की धरती पर 5 टेस्ट खेलने जाएगी टीम इंडिया, जानिए कैसा रहा है पुराना रिकॉर्ड
ऑस्ट्रेलिया की धरती पर 5 टेस्ट खेलने जाएगी टीम इंडिया, जानिए कैसा रहा है पुराना रिकॉर्ड
Share:

नई दिल्ली: भारत 2024-25 सीज़न में ऑस्ट्रेलिया के एक रोमांचक दौरे के लिए तैयारी कर रहा है, जिसमें बहुप्रतीक्षित पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला नवंबर के अंत में शुरू होने वाली है। दौरे की शुरुआत पर्थ में शुरुआती मैच के साथ होगी, जिसके बाद एडिलेड, ब्रिस्बेन, मेलबर्न और सिडनी में मैच होंगे।

एडिलेड में होने वाला दूसरा टेस्ट डे-नाइट मैच होगा, जिससे प्रशंसकों का उत्साह बढ़ जाएगा। ब्रिस्बेन तीसरे मैच की मेजबानी करेगा, जबकि मेलबर्न बॉक्सिंग डे टेस्ट की मेजबानी की अपनी परंपरा जारी रखेगा। नए साल का टेस्ट मैच सिडनी में होगा. हालांकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने आगामी सीज़न के लिए कार्यक्रम को अंतिम रूप नहीं दिया है, लेकिन अंतिम तारीखों की घोषणा मार्च के अंत तक होने की उम्मीद है।

यह श्रृंखला 1991-92 के बाद पहली बार है जब भारत और ऑस्ट्रेलिया पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला में प्रतिस्पर्धा करेंगे। हाल के वर्षों में, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में भारत का पलड़ा भारी रहा है और उसने पिछले चार मुकाबलों में जीत हासिल की है। विशेष रूप से, भारत ने 2018-19 और 2020-21 में ऑस्ट्रेलियाई धरती पर बैक-टू-बैक टेस्ट सीरीज़ जीत हासिल की, दोनों मौकों पर ऑस्ट्रेलिया को 2-1 के महत्वपूर्ण अंतर से हराया।

भारत के पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे में, टीम ने एडिलेड में निराशाजनक शुरुआत के बाद शानदार वापसी की, जहां वे सिर्फ 36 रन पर आउट हो गए। तत्कालीन कप्तान विराट कोहली की अनुपस्थिति के बावजूद, अजिंक्य रहाणे ने मेलबर्न में ड्रॉ के बाद ब्रिस्बेन में टीम को तीन विकेट से यादगार जीत दिलाई।

भारत मौजूदा आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप राउंड में अजेय बना हुआ है। वेस्टइंडीज के खिलाफ 1-0 की जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत करने के बाद, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला 1-1 से ड्रा कराई। हाल ही में, उन्होंने घरेलू टेस्ट श्रृंखला में इंग्लैंड पर अपना दबदबा बनाया, 4-1 से जीत हासिल की और डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया।

फिट होकर लौटे श्रेयस अय्यर, KKR कैंप में हुए शामिल

क्या पांड्या की कप्तानी में IPL 2024 खेलेंगे रोहित शर्मा ?

'T20 वर्ल्ड कप में किसी भी कीमत पर कोहली चाहिए..', दिग्गज क्रिकेटर का बड़ा दावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -