पांच सालों से ऑस्ट्रलिया ने इंडिया के खिलाफ़ एक भी टी-20 मैच नहीं जीता

हाल ही में देश का माहौल ऐसा बना हुआ है कि एक तरफ फीफा का फीवर लोगो के सिर चढ़ कर बोल रहा है वहीं दूसरी तरफ क्रिकेट प्रेमी भी टी 20 मैच देखने की पूरी तैयारी से बैठे हुए है. क्रिकेट प्रेमियों का वनडे सीरीज में भारत का उम्दा प्रदर्शन देख कर उम्मीदें काफी बढ गयी है. ऐसे में अपने फैंस की उमीदों पर खरा उतरना बहुत ज़रूरी है. विराट की कप्तानी में स्पिनर्स की फिरकी और धोनी की बल्लेबाज़ी का तड़का लगा तो उसका माहौल देखते ही बनेगा. क्रिकेट को धर्म के समान पूजने वाले लोग इस बार भी चुप नहीं बैठेंगे और अपनी जीत का लोहा मनवा कर रहेंगे.

इस सीरीज का पहला मैच रांची के JSCA इंटरनेशनल स्टेडियम में शनिवार को खेला जाएगा. टीम इंडिया का आखिरी मैच यहाँ पर श्रीलंका के खिलाफ 2016 में हुआ था. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 2012 मैं भारत के खिलाफ टी20 मैच में अपनी जीत दर्ज करवाई थी, तब से लेकर अब तक 6 टी20 मैच खेले गए हैं और यह छह के छह मैच भारत ने जीतें है. अभी तक के आंकड़ों के अनुसार भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 13 टी20 मैचेस खेले जा चुके है जिसमे से 9 मैचेस पर इंडिया ने जीत हासिल की, वही ऑस्ट्रेलिया अभी तक सिर्फ 4 मैच ही जीत पायी है. आखिरी बार मोहाली में दोनों टीम आमने-सामने नज़र आयी थी जिसमे कोहली ने नाबाद 82 रनो की पारी खेल कर सेमी फाइनल में जगह बनाई थी.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया की लगातार छठवीं जीत खिलाड़ियों में सकारात्मकता और हौंसला देगी. जिसमे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हीं की धरती पर किया गया व्हाइट वॉश भी शामिल है. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया जीत के इस सिलसिले को आगे बढ़ाने की कोशिश करेगी वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम लगातार मिल रही छ: हार के इस रिकॉर्ड को तोड़ने की हर संभव कोशिश करेगी.

भारत की जीत का रिकॉर्ड :

1. 10 अक्टूबर 2013, राजकोट, बनाम ऑस्ट्रेलिया, भारत 6 विकेट से जीता

2. 30 मार्च 2014, ढाका, बनाम ऑस्ट्रेलिया, भारत 73 रनों से जीता

3. 26 जनवरी 2016, एडिलेड, बनाम ऑस्ट्रेलिया, भारत 37 रनों से जीता

4. 29 जनवरी 2016, मेलबर्न, बनाम ऑस्ट्रेलिया, भारत 27 रनों से जीता

5. 31 जनवरी 2016, सिडनी, बनाम ऑस्ट्रेलिया, भारत 7 विकेट से जीता

6. 27 मार्च 2016, मोहाली, बनाम ऑस्ट्रेलिया, भारत 6 विकेट से जीता

टीम इंडिया की पिछली कुछ बातों पर गौरतलब किया जाये तो लंबे समय बाद शिखर धवन एक बार फिर से रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते हुए नजर आएंगे और विराट होंगे नंबर तीन पर बेटिंग करने उतरेंगे, जिससे टीम को मजबूती मिलेगी. इसके बाद चौथे और पांचवे नम्बर पर खेलेंगे मनीष पांडे और केदार जाधव और छठवे पर लोकल हीरो रांची के राजकुमार एमएस धोनी अपने बड़े-बड़े छक्कों से अपने चाहने वालों का दिल जीतने के लिए बेकरार होंगे.

 

महावीर रघुनाथन पहले भारतीय बने, जिन्होंने यूरोपियन रेसिंग का ख़िताब जीता

जब जूते न होने की वजह से FIFA World Cup नहीं खेल पाया था भारत

U-17 FIFA: क्रिकेट के देश में फुटबॉल की क्रांति...

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -