जब जूते न होने की वजह से FIFA World Cup नहीं खेल पाया था भारत
जब जूते न होने की वजह से FIFA World Cup नहीं खेल पाया था भारत
Share:

भारत में होने जा रहे फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप का इंतजार अब ख़त्म होने को है. इस विश्व कप का आगाज कल से दिल्ली के नेहरू स्टेडियम में होने जा रहा है. बता दें कि, यह पहली बार है जब फीफा के किसी टूर्नामेंट का आयोजन भारत में हो रहा है. इस टूर्नामेंट में विश्वभर की कुल 24 टीमें हिस्सा लेंगी. इस दौरान कुल 52 मैच खेले जायेंगे. अंडर-17 विश्व कप का फ़ाइनल मैच 28 अक्टूबर को कोलकाता में खेला जाएगा. आप में से बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि, एक समय ऐसा भी था जब फीफा विश्व कप में भारत की तोती बोलती थी.

साल 1950 के फीफा विश्व कप में भारत ने बड़ी आसानी से क्वालीफाई कर लिया था लेकिन बावजूद इसके भारतीय टीम एक भी मैच नहीं खेल पायी थी. इस बारे में एक किस्सा भी काफी फेमस है कि, जब 1950 के फीफा वर्ल्ड कप में भारतीय टीम हिस्सा लेने पहुंची तो उसके पास खेलने के लिए खुद के जूते भी नहीं थे. इस कारण से खिलाड़ियों ने खेलने से मना कर दिया था. हालांकि यह पहला मामला नहीं था जब आजाद भारत के खिलाड़ियों को ऐसी हालत से गुजरना पड़ा था.

साल 1948 के ओलम्पिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों ने कमाल का प्रदर्शन कर दुनियाभर को अपनी प्रतिभा से रूबरू कराया था लेकिन इस दौरान भी कई खिलाडी ऐसे थे जिन्होंने नंगे पाव या सिर्फ मोज़े पहनकर ही पूरा टूर्नामेंट खेला था. लेकिन अब भारत में फुटबॉल का यह महाकुम्भ शुरू होने जा रहा है. उम्मीद है कि इस अंतर्राष्ट्रीय आयोजन के बाद भारत में फूटबाल जैसे खेलों को और बढ़ावा मिल सकेगा.

फीफा अंडर-17 विश्व कप: जानिए मैच का पूरा शेड्यूल, कब कहा खेलेगी कौन सी टीम

U-17 FIFA: क्रिकेट के देश में फुटबॉल की क्रांति...

फीफा अंडर-17 विश्व कप: 21 सदस्यीय भारतीय टीम में शामिल है यह खिलाडी

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -