आर्थिक तंगी से परेशान शिक्षिका ने लगाई फांसी
आर्थिक तंगी से परेशान शिक्षिका ने लगाई फांसी
Share:

परभणी : महाराष्ट्र के परभणी जिले में एक आंगनवाड़ी शिक्षिका ने आत्महत्या कर ली है. मिली जानकारी के अनुसार उसने यह कदम, पिछले 5 माह से वेतन न मिलने के कारण अपनी आर्थिक स्थिति से परेशान हो कर उठाया. जानकारी के लिए बता दें की कुछ समय पूर्व आंगनवाड़ी के कर्मचारियों ने पूरे राज्य में अपनी मांगो को लेकर हड़ताल भी की थी. आंगनवाड़ी के कर्मचारियों की हमेशा से यही शिकायत रही है कि सरकार द्वारा स्कूल से सम्बंधित किसी भी जरूरत पर ध्यान नहीं दिया जाता और लिखित में देने पर भी उसे नज़र अंदाज़ किया जाता है. इसके अलावा सभी कर्मचारियों कि शिकायत है कि उन्हें कभी भी वेतन समय से नहीं मिलता.

अब ऐसे में 5 माह से वेतन ना मिलने के कारण आर्थिक तंगी से जूझ रही एक शिक्षिका ने अपने ही घर पर फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली. जिन्तूर तहसील के बोर्डी की यह घटना है. शिक्षिका का नाम सुमित्रा भगवानराव राखुंडे है और वह 54 वर्षीय थी. सुमित्रा के घर से एक सुसाइड नोट भी मिला है जो उन्होंने आत्महत्या से पहले लिखा था. सुसाइड नोट में सुमित्रा ने लिखा था कि - 'पांच महीनों से वेतन नहीं मिलने की वजह से खाली पेट रहने की नौबत आ गई। बिना वेतन के घर का गुजारा नहीं हो पा रहा है। ऐसी हालत में जीना दुर्भर हो चुका है। इसलिए आत्महत्या करने जैसा कदम मुझे उठाना पड़ रहा है.' 

सुमित्रा 2001 से नांगण गांव स्थित एक आंगनवाड़ी में बतौर शिक्षिका कार्य कर रही थी. वहीं सुमित्रा के रिश्तेदारों का आरोप है कि वेतन ना मिलने से सुमित्रा बहुत ज्यादा तनाव में थी और आत्महत्या जैसा कदम उठाया. सुमित्रा ने इस आंगनवाड़ी में 100 रुपए के मानधन से अपना कार्य प्रारम्भ किया था. रिकॉर्ड दर्ज़ किये जाने वाले रजिस्टर को जब एकात्मिक बाल विकास प्रकल्प कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराने की मांग की गयी, तब यह बात सामने आयी कि आंगनवाड़ी के बच्चो को मंदिर में पढ़ाया जाता था. इसलिए रजिस्टर भी मंदिर में ही रहता था.

एकात्मिक बाल विकास प्रकल्प कार्यालय 2008 से 2017 तक यानि 10 सालों का लेखा-जोखा माँगा था. तब जानकारी मिली कि 2008 से 2012 का रजिस्टर मंदिर में ही रखा जाता था लेकिन वहां से रजिस्टर गायब हो गए हैं. ऐसे में जून से अक्टूबर माह का वेतन ना मिल पाने की वजह से इस बार की दीवाली भी सभी कर्मचरियों के लिए बेरंग रही. यह बात सुमित्रा के सुसाइड नोट में सामने आयी.

ओडिशा में 6 किसानों ने मौत को गले लगाया

बीएसएफ जवान ने की आत्महत्या

गर्ल्स हॉस्टल की दीवार पर लटकती मिली लाश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -