चाय के साथ अंडे का सेवन हो सकता है घातक

चाय के साथ अंडे का सेवन हो सकता है घातक

चाय के साथ नाश्ता खाने का रिवाज हिंदुस्तान में हैं. चाय के साथ कुछ न कुछ खाने को दिया ही जाता है. लेकिन आपको बता दें, कुछ चीज़ें चाय के साथ खाने से आपको नुकसान भी हो सकता है. अंडा, सलाद, ब्रोकली, स्प्राउट्स और सोयाबीन आदि से बने किसी भी खाद्य पदार्थ का चाय के साथ सेवन करना स्वास्थ्यवर्धक नहीं होता है. तो चलिए आपको  बता देते हैं क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.  

1.चाय और आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन- 
चाय में टैनिन होता है जो कि आयरन के अवशोषण को बाधित करता है. चाय के साथ आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना लाभकारी नहीं होता है.

2. चाय और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन- 
अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है लेकिन चाय के साथ प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन लाभकारी नहीं होता है. चाय में मौजूद टैनिन प्रोटीन के अवशोषण को रोक लेता है इसलिए चाय के साथ अंडा और अन्य प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन हानिकारक होता है.

3. चाय और हरी सब्जियों का सेवन- 
हरी सब्जियां एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है इसलिए इनका सेवन लाभकारी होता है. लेकिन बहुत सारी सब्जियां जैसे ब्रोकली, सरसों, सोयाबीन, मूली आदि में पर्याप्त मात्रा में आयरन भी होता है. इन सब्जियों के साथ चाय का सेवन करने से आयरन का संश्लेषण नहीं हो पाता है और साथ ही पाचन संबंधी समस्याएं भी पैदा हो जाती है.

गर्मी में काफी लाभकारी हैं तुलसी के बीच, पेट को पहुंचते हैं ठंडक

मिठाइयों में करें ये बदलाव, बच सकेंगे नुकसान से

शराब से ज्यादा नशीला होता है ये शहद, लेकिन कई हैं इसके फायदे