गर्मी में काफी लाभकारी हैं तुलसी के बीच, पेट को पहुंचते हैं ठंडक

गर्मी में काफी लाभकारी हैं तुलसी के बीच, पेट को पहुंचते हैं ठंडक

तुलसी का पौधा (Basil Plant) बहुत लाभकारी होता है. इसमें औषधि के गुण होते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत लाभ करि होते हैं. अधिकांश भारतीय घरों में पाया जाता है. तुलसी का पौधा पूजनीय होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी गुणकारी माना जाता है. तुलसी के पत्ते और बीज कई बीमारियों के इलाज में बेहद काम आते हैं. तुलसी (Basil) की ही एक प्रजाति के पौधे से सब्जा (Basil Seeds) के बीज पाए जाते हैं, जिन्हें सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. गर्मी में ये बहुत काम के होते हैं. आइये जानते हैं इसके लाभ के बारे में. 

1- पेट को ठंडक पहुंचाए
गर्मियों में सब्जा का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि यह पेट के साथ-साथ शरीर को ठंडक पहुंचाता है. यह शरीर के तापमान को कम करने में मदद करता है.

2- वजन घटाने में मददगार 
सब्जा में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसके सेवन से जल्दी भूख नहीं लगती है और देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है. अगर आप अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो इसका सेवन जरूर करें.

3- गैस से राहत दिलाए
अगर आप गैस की समस्या से पीड़ित हैं तो इससे राहत दिलाने में सब्जा आपके बेहद काम आ सकता है. एक कप दूध के साथ सब्जा का सेवन करने से पेट की जलन, अपच, गैस और एसिडिटी जैसी समस्या में राहत मिलती है.

4- शुगर को करे कंट्रोल
डायबिटीज के रोगियों के लिए सब्जा किसी कारगर औषधि से कम नहीं है. डायबिटीज के मरीजों को दूध के साथ इसका सेवन करना चाहिए. यह ब्लड में शुगर की मात्रा को कम करता है.

5- त्वचा के रोगों में फायदेमंद
सब्जा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और आयरन पाया जाता है जो त्वचा के रोगों में कारगर असर दिखाता है. त्वचा रोगों में सब्जा के बीजों का लेप नारियल तेल के साथ लगाना चाहिए. इससे संक्रमण और सोरायसिस में फायदा होता है.

 

चाय के साथ कभी न करें इन चीज़ों का सेवन, होगा हानिकारक

अगर आप भी नहीं खाते बैंगन तो जान लें इसके गुण