चाय में होते हैं औषधीय गुण, जानें इसके लाभ
चाय में होते हैं औषधीय गुण, जानें इसके लाभ
Share:

चाय से कई लाभ भी होते हैं. चाय की उत्पत्ति चीन में हुई थी उस समय चाय को एक औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता था. आज चाय हर किसी की लाइफ का हिस्सा बन गया है. इसके बिना अब कोई नहीं रह पाता. लेकिन इसके अधिक सेवन से आपको परेशानी भी हो सकती है. इसमें अमिनो एसिड एल-थियनाइन पाए जाते हैं, जो दिमाग नर्व को सक्रिय करता है और दिमाग में अल्फा वेव्स के उत्पादन को उत्तेजित करता है. टी-एलिक्सर्स हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं और सबसे अच्छी बात ये है कि इनको आप घर पर ही बना सकते हैं. तो हम आपको  बताते हैं इसके क्या लाभ होते हैं. 

मार्निंग लिवर टॉनिक: 
सुबह की चाय शरीर की सारी गंदगी को निकाल देता है. नींबू और हल्दी वाली चाय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है. नींबू का रस अत्यधिक एल्कलाइन होता है और हल्दी अपनी डीटॉक्सिफाइंग गुणों के लिए जाना जाता है. हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकाल देते हैं और साथ ही वजन कम करने में भी मदद करते हैं. हल्दी अल्जाइमर, डिप्रेशन और अर्थराइटिस की समस्या से भी दूर करता है.

डिटॉक्स इलिक्सर्स: यह चाय लाल मिर्च, दालचीनी और नींबू के रस से बनती है. लाल मिर्च मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है और आपके शरीर को सही आकार देता है. दालचीनी ब्लड शुगर और एलडीएल (लो डेंसिटी लीपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और साथ ही मेटाबॉलिज्म और इंसुलिन के स्तर को भी बढ़ाता है. नींबू में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो शरीर के सूजन को कम करने में मदद करता है.

ब्यूटिफूल स्किन-टी: यह चाय गाजर, सेज(एक प्रकार का पत्ता जो चाय में डालते हैं) और लाल-मिर्च से बनी होती है. गाजर के रस में बीटा-कैरोटीन होता है, जिसे हमारा शरीर विटामिन-ए में बदल देता है जो त्वचा को चकमदार और स्वस्थ रखता है. सेज में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को विकासित होने से रोकता है. लाल-मिर्च में विटामिन-ए और सी होता है, जो आपकी त्वचा के कोलेजन को कम करने वाले फ्री-रेडिकल्स को अवशोषित करने में मदद करता है.

Recipe : अब घर पर बनाएं 'आटे का क्रिस्पी डोसा'

हर स्थिति में कर सकते हैं योग, जानें इसके अनेक लाभ

निरंतर आ रही हिचकी को तुरंत रोकेंगे ये 3 तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -