Share:
जीएसटी बिक्री रिटर्न में विसंगतियों के लिए करदाता का पंजीकरण हुआ निलंबित
जीएसटी बिक्री रिटर्न में विसंगतियों के लिए करदाता का पंजीकरण हुआ निलंबित

गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) अधिकारी उन करदाताओं के पंजीकरण को तुरंत निलंबित कर देंगे, जिनकी बिक्री वापसी या जीएसटीआर -1 फॉर्म उनके आपूर्तिकर्ताओं द्वारा दाखिल किए गए रिटर्न से "महत्वपूर्ण अंतर या विसंगतियां" दिखाते हैं, कर चोरी को रोकने और राजस्व की सुरक्षा के उद्देश्य से एक कदम है। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने ऐसी विसंगतियों / विसंगतियों के अवलोकन पर एक व्यक्ति के पंजीकरण के निलंबन के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया जारी की है जो GST अधिनियम के उल्लंघन का संकेत देती है।

पंजीकरण उन मामलों में निलंबित कर दिया जाएगा जहां किसी पंजीकृत व्यक्ति द्वारा फॉर्म GSTR-1 में दी गई बाहरी आपूर्ति के विवरण के साथ सुसज्जित रिटर्न की तुलना, या उसके आपूर्तिकर्ताओं द्वारा सुसज्जित बाहरी आपूर्ति के विवरण के आधार पर प्राप्त आवक आपूर्ति का विवरण। उनका GSTR-1, 'महत्वपूर्ण अंतर या विसंगतियाँ' दिखाता है, जो GST अधिनियम के प्रावधानों के उल्लंघन का संकेत देता है। "जब तक FORM REG-31 के लिए कार्यशीलता पोर्टल पर उपलब्ध कराई जाती है, तब तक ऐसे नोटिस / सूचना फॉर्म GST REG-17 में सामान्य पोर्टल पर अपने डैशबोर्ड पर करदाता को उपलब्ध कराए जाएंगे।

एसओपी ने कहा "करदाता नोटिस को 'व्यू / नोटिस और ऑर्डर' टैब पोस्ट लॉगिन में देख पाएंगे।" एसओपी ने आगे कहा कि जिन करदाताओं का पंजीकरण निलंबित किया गया है, उन्हें इस तरह के नोटिस / सूचना प्राप्त होने के 30 दिनों के भीतर न्यायिक कर अधिकारी को जवाब देने की आवश्यकता होगी, विसंगतियों / विसंगतियों के कारण और उनके पंजीकरण को रद्द नहीं किया जाना चाहिए। नोटिस / सूचना की प्राप्ति से 30 दिनों के भीतर जवाब को सामान्य पोर्टल के माध्यम से क्षेत्राधिकार अधिकारी को भेजना होगा।

बजट के बाद की खुशी के बीच विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक 22,038 रु हुए

जानिए इस सप्ताह बाजार की चाल पर विश्लेषकों क्या है कहना

व्यवसाय को बढ़ाने के लिए खुद में करें ये बदलाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -